कोरोना पॉजिटिव आने पर ही कर रहा निगम छिड़काव, बांट रहा पत्रक

कोरोना के बढ़ते संक्रमण (Corona infection) को लेकर नगर निगम (Jaipur Municipal Corporation) ने सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव (Sodium hypochlorite spray) तो शुरू कर दिया, लेकिन इस बार शहर में सभी जगहों पर नहीं कर सिर्फ कोरोना पॉजिटिव के घर व उसके आसपास ही छिड़काव किया जा रहा है। इसके लिए जयपुर ग्रेटर नगर निगम और जयपुर हेरिटेज नगर निगम ने अलग—अलग टीमें बनाई है।

By: Girraj Sharma

Published: 18 Apr 2021, 10:24 PM IST

कोरोना पॉजिटिव आने पर ही कर रहा निगम छिड़काव, बांट रहा पत्रक
— नगर निगम कर रहा सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव
— घर—घर पहुंच कर रहे कोरोना से बचाव के लिए जागरूक

जयपुर। कोरोना के बढ़ते संक्रमण (Corona infection) को लेकर नगर निगम (Jaipur Municipal Corporation) ने सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव तो शुरू कर दिया, लेकिन इस बार शहर में सभी जगहों पर नहीं कर सिर्फ कोरोना पॉजिटिव के घर व उसके आसपास ही छिड़काव किया जा रहा है। इसके लिए जयपुर ग्रेटर नगर निगम और जयपुर हेरिटेज नगर निगम ने अलग—अलग टीमें बनाई है। वहीं अग्निशमन वाहनों से भी छिड़काव किया जा रहा है।

नगर निगम जयपुर ग्रेटर ने सोडियम हाइपोक्लोराइट के छिड़काव के लिए अलग—अलग 20 टीमें बनाई है। लेकिन सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव सिर्फ कोरोना पॉजिटिव आने पर ही की जा रही है। इसके लिए मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग की ओर से सूची आने के बाद ही छिड़काव किया जा रहा है। इसके साथ ही निगम की ओर से संचालित शौचालयों, कचरा ट्रांसफर स्टेशनों, बड़े कचरागाहों के अलावा निगम जोन कार्यालयों और सार्वजनिक जगहों पर छिडकाव किया जा रहा है। इसके अलावा कॉल सेंटर और राजस्थान संपर्क पोर्टल पर आई शिकायतों पर भी सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव किया जाता है। वहीं कोरोना पॉजिटिव का मामला आने पर उस गली, कॉलोनी आदि में भी अग्निमशमन वाहनों से छिड़काव किया जा रहा है। इसी तरह हेरिटेज नगर निगम में भी छिड़काव के लिए अलग—अलग टीमें बना रखी है। जयपुर ग्रेटर और हेरिटेज नगर निगम में हर अग्निशमन केन्द्र पर एक—एक अग्निशमन वाहन सोडियम हाइपोक्लोराइट के छिडकाव में लगा रखा है।

घर—घर पहुंचा रहे मुख्यमंत्री की अपील पत्र
नगर निगम हेरिटेज और जयपुर ग्रेटर की ओर से कोरोना को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए घर—घर, गली—गली व कॉलोनियों में जाकर मुख्यमंत्री की अपील का पत्रक बांटे जा रहे है। नगर निगम कार्मिक घर—घर जाकर लोगों को कोरोना से सावधान रहने का संदेश पत्रक वितरित कर रहे है। इसके साथ ही 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगवाने की अपील भी कर रहे है।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned