scriptअब जयपुर में घर—घर कचरा लेने आएंगे बड़े हूपर, मानसरोवर में चलेंगे ई—हूपर | Greater Nagar Nigam Jaipur door to door garbage collection | Patrika News

अब जयपुर में घर—घर कचरा लेने आएंगे बड़े हूपर, मानसरोवर में चलेंगे ई—हूपर

locationजयपुरPublished: Mar 28, 2023 12:50:17 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

Greater Nagar Nigam Jaipur : शहर में घर—घर कचरा संग्रहण के लिए जल्द ही बड़े हूपर आएंगे। जयपुर ग्रेटर नगर निगम ने झोटवाड़ा जोन और सांगानेर जोन में अगले 15 दिन में 106 बड़े हूपर आएंगे। वहीं जगतपुरा और विद्याधर नगर जोन में भी अगले डेढ़ माह में नए हूपर आएंगे।

अब जयपुर में घर—घर कचरा लेने आएंगे बड़े हूपर, मानसरोवर में चलेंगे ई—हूपर

अब जयपुर में घर—घर कचरा लेने आएंगे बड़े हूपर, मानसरोवर में चलेंगे ई—हूपर

जयपुर। शहर में घर—घर कचरा संग्रहण के लिए जल्द ही बड़े हूपर आएंगे। जयपुर ग्रेटर नगर निगम ने झोटवाड़ा जोन और सांगानेर जोन में अगले 15 दिन में 106 बड़े हूपर आएंगे। वहीं जगतपुरा और विद्याधर नगर जोन में भी अगले डेढ़ माह में नए हूपर आएंगे। इसके बाद घर—घर कचरा संग्रहण के लिए हूपर नियमित रूप से पहुंचेंगे। वहीं मानसरोवर जोन में ई—हूपर चलेंगे।

ग्रेटर निगम ने अभी मालवीय नगर और मुरलीपुरा जोन के डोर—टू—डोर कचरा संग्रहण का टेंडर कर रखा है, बाकि जोनों में निगम अपने संसाधनों से घर—घर से कचरा संग्रहण कर रहा है, ऐसे में वार्डों में नियमित रूप से कचरा संग्रहण नहीं हो पा रहा है। हालांकि निगम प्रशासन ने झोटवाड़ा जोन, सांगानेर जोन, जगतपुरा जोन और विद्याधर नगर जोन क्षेत्र के लिए नए हूपर के टेंडर कर रखे है। इनमें से झोटवाड़ा जोन व सांगानेर जोन के लिए 106 बड़े हूपरों के वर्कऑर्डर जारी कर दिए है, जिससे 15 अप्रेल तक इन दोनों जोनों में नए हूपर घर—घर कचरा संग्रहण का काम शुरू कर देंगे। जबकि जगतपुरा और विद्याधर नगर जोन क्षेत्र के लिए भी टेंडर कर रखे है, यहां भी वर्कऑर्डर होने के बाद करीब डेढ माह में नए हूपर आ जाएंगे।

1200 किलो कचरा उठाएंगे हूपर
निगम प्रशासन ने 4 जोन क्षेत्रों में नए हूपर के जो टेंडर किए है, उनमें बड़े हूपर शामिल है। एक हूपर 1200 किलो कचरा एक ट्रीप में उठाएगा। इसके साथ सभी हूपर पर व्हीकल ट्रेकिंग सिस्टम लगा होगा, वहीं ऑडियो सिस्टम के साथ ड्राइवर के अलावा एक कर्मचारी अतिरिक्त भी होगा। अभी जो हूपर शहर में दौड रहे है, वे करीब 800 किलो ही कचरा संग्रहण कर रहे है।

नए हूपर के कार्यादेश दे दिए
आयुक्त महेन्द्र सोनी ने बताया कि घर—घर कचरा संग्रहण को लेकर दो जोन में नए हूपर के कार्यादेश दे दिए है। 15 दिन में नए हूपर आ जाएंगे। अन्य जोनों में भी जल्द ही कार्यादेश दे पाएंगेे। इससे निगम ग्रेटर में कचरा संग्रहण अच्छे से हो पाएगा।

बाजारों में शाम को होगा कचरा संग्रहण
झोटवाड़ा जोन, सांगानेर जोन, जगतपुरा जोन और विद्याधर नगर जोन क्षेत्र के बाजारों में अब शाम को कचरा संग्रहण होगा। निगम प्रशासन ने चार जोन क्षेत्रों के लिए जो नए टेंडर किए है, उनमें घर—घर कचरा संग्रहण सुबह से दोपहर तक होगा, वहीं 25 फीसदी हूपर शाम को भी बाजारों से कचरा संग्रहण करेंगे।

किस जोन को मिलेंगे कितने हूपर
जोन — हूपर संख्या
झोटवाड़ा जोन — 66
सांगानेर जोन — 40
जगतपुरा जोन — 60
विद्याधर नगर जोन — 50

 

यह भी पढ़े : चार मंजिला इमारत के गेटों पर ईंटों की दीवार चुनवाकर जेडीए ने कर दी सील… देखिए VIDEO

मानसरोवर जोन में चलेंगे ई—हूपर
मानसरोवर जोन क्षेत्र में भी जल्द ही ई—हूपर चलेंगे। घर—घर कचरा लेने के लिए यहां ई—हूपर आएंगे। निगम प्रशासन ने मानसरोवर जोन क्षेत्र के लिए ई—हूपर के टेंडर कर लिए है।

https://youtu.be/xRYC-MDTfBw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो