Green Cover : ग्रीन कवर संरक्षित करने के उपाय जरूरी : सुप्रीम कोर्ट

Green Cover : सुप्रीम कोर्ट ने पर्यावरण को हो रहे बेतहाशा नुकसान पर ङ्क्षचता जताते हुए मंगलवार को कहा कि ग्रीन कवर को संरक्षित करने के लिए उपाय किया जाना चाहिए।

By: hanuman galwa

Published: 18 Feb 2020, 07:29 PM IST


ग्रीन कवर संरक्षित करने के उपाय जरूरी : सुप्रीम कोर्ट
पर्यावरण को हो रहे नुकसान पर जताई चिंता
रेलवे ओवर ब्रिज निर्माण के लिए पेड़ों की कटाई का मामला

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने पर्यावरण को हो रहे बेतहाशा नुकसान पर ङ्क्षचता जताते हुए मंगलवार को कहा कि ग्रीन कवर को संरक्षित करने के लिए उपाय किया जाना चाहिए।
मुख्य न्यायाधीश शरद अरङ्क्षवद बोबडे को अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने पश्चिम बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा पर रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) के निर्माण के लिए पेड़ों की कटाई के मामले में सुनवाई के दौरान कहा कि ग्रीन कवर को संरक्षित किया जाना चाहिए। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि लोग विकल्प तलाशने को तैयार नहीं हैं कि पेड़ों को काटे बिना रास्ता बनाने का कोई तरीका हो सकता है।
पेड़ काटे बिना रास्ता
न्यायमूर्ति बोबडे ने कहा कि हम यह देखना चाहेंगे कि क्या हम कुछ सिद्धांतों का पालन कर सकते हैं। हम कुछ सुझाव चाहेंगे। पेड़ों को काटे बिना रास्ता बनाने का कोई तरीका हो सकता है। यह थोड़ा अधिक महंगा हो सकता है, लेकिन यदि आप संपत्ति को महत्व देते हैं, तो यह बेहतर होगा।
पेड़ों का महत्व
गौरतलब है कि रेलवे लाइनों के पास लगभग 800 मौतें हुईं। सरकार ने चार किमी फुट ओवरब्रिज के निर्माण का निर्णय लिया, जिसके लिए पेड़ों को काटने की आवश्यकता है। पीठ ने कहा कि जब हम एक विरासत के पेड़ को काटते हैं तो इन सभी वर्षों में पेड़ों से उत्पादित ऑक्सीजन के मूल्य की कल्पना भी करें।

hanuman galwa Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned