scriptहेयर, स्किन व हेल्थ के लिए अच्छी है हरी मेथी | green fenugreek good for health | Patrika News

हेयर, स्किन व हेल्थ के लिए अच्छी है हरी मेथी

locationजयपुरPublished: Feb 14, 2020 02:46:05 pm

Submitted by:

Mridula Sharma

डायबिटीज, कब्ज और किडनी संबंधी समस्याओं को दूर करने में हरी मेथी बहुत लाभकारी होती है।

कम होती है कैलोरी : एक कप मेथी की पत्तियों में मात्र 13 कैलोरी होती है। इसलिए यदि आप कम कैलोरी के फूड पर फोकस कर रहे हैं तो हरी मेथी को भी अपनी डाइट में शामिल करें। इस सब्जी के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होगा इस तरह आप अतिरिक्त कैलोरी लेने की आदत को कंट्रोल कर सकते हैं।
स्ट्रॉन्ग एंटी ऑक्सीडेंट्स : हरी मेथी बीटा कैरोटिन और विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स होती है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं। एक कप मेथी से आप रोजाना के विटामिन सी की 35 फीसदी तक पूर्ति कर सकते हैं। सब्जियों में विटामिन सी का पूरा लाभ लेने के लिए उन्हें ज्यादा देर तक नहीं पकाना चाहिए।
बोन हेल्थ : हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी मेथी को डाइट में शामिल किया जा सकता है। दरअसल, हरी मेथी विटामिन ‘के का भी बेहतरीन सोर्स है, जो बोन मेटाबॉलिज्म को इंप्रूव करने का काम करते हैं। विटामिन ‘के हड्डियों के क्षतिग्रस्त होने की आशंका को भी कम करता है। विटामिन ‘के बोन डेंसिटी की आशंका को भी कम करता है। इस तरह ऑस्टिओपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है।
डायबिटीज मेंं लाभकारी : हरी मेथी ग्लूकोज के लेवल को भी कंट्रोल करने का काम करती है। इसके सेवन से इंसुलिन की नियमितता पर ध्यान दिया जा सकता है। इतना ही नहीं, हरी मेथी के सेवन से कोलेस्ट्रोल को भी कम किया जा सकता है। हरी मेथी पाचनक्रिया को भी सुचारू करने का काम करती है। मेथी में अघुलशील फाइबर होता है, जो पेट संबंधी समस्याओं को प्रभावी तरीके से दूर करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो