scriptGreen fireworks allowed for 3 days 2 hours on Deepotsav | दीपोत्सव पर तीन दिन 2 घंटे ग्रीन आतिशबाजी की अनुमति, रात 8 से 10 बजे तक चला सकेंगे पटाखे | Patrika News

दीपोत्सव पर तीन दिन 2 घंटे ग्रीन आतिशबाजी की अनुमति, रात 8 से 10 बजे तक चला सकेंगे पटाखे

प्रतिबंधित पटाखे बेचने पर 10 हजार और खरीदने पर 2000 का जुर्माना,15 अक्टूबर को ही सरकार ने जारी किए थे आदेश

जयपुर

Updated: November 04, 2021 09:49:12 am

जयपुर। प्रदेश में पांच दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत हो चुकी है। वहीं दीपोत्सव पर होने वाली आतिशबाजी को लेकर सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के बाद गुरूवार से केवल तीन दिन तक 2 घंटे ही ग्रीन आतिशबाजी कर सकेंगे। रात 8 बजे से 10 बजे तक ग्रीन आतिशबाजी की अनुमति है। बाकी समय में आतिशबाजी की अनुमति नहीं दी गई है। ग्रीन पटाखों को लेकर राज्य सरकार ने 15 अक्टूबर को ही गाइडलाइन जारी की थी और सभी जिला कलेक्टर्स को पालना के निर्देश दिए गए थे।

Fireworks on diwali

एनसीआर क्षेत्र में ग्रीन आतिशबाजी की भी अनुमति नहीं
वही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर)में आने वाले भरतपुर और अलवर जिले में ग्रीन आतिशबाजी की भी परमिशन नहीं दी गई है। वहीं जिन शहरों में एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब होगा वहां पर ग्रीन आतिशबाजी पर भी प्रतिबंध रहेगा। एयर क्वालिटी इंडेक्स केंद्रीय पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की वेबसाइट से पता की जा सकती है।

उसी के आधार पर ही ज्यादा प्रदूषण वाले शहरों में ग्रीन आतिशबाजी की अनुमति दी जाएगी या नहीं इसका फैसला स्थानीय प्रशासन करेगा। दूसरी ओर ग्रीन आतिशबाजी के अलावा सभी तरह की आतिशबाजी की खरीद और बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है। प्रतिबंधित पटाखे बेचने पर 10 हजार और खरीदने पर 2 हजार का जुर्माना भी रखा गया है।

पहले लगाया था प्रतिबंध, बाद में हटाया
इससे पहले गृह विभाग ने वर्तमान कोविड हालातों, सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रीय हरित अधिग्रहण के फैसले को ध्यान में रखते हुए प्राधिकृत अनुज्ञा पत्र अधिकारियों को सलाह दी थी कि वह राज्य में आतिशबाजी के स्थाई लाइसेंस जारी ना करें और संपूर्ण राजस्थान में 1 अक्टूबर से 31 जनवरी 2022 तक आतिशबाजी को बेचने पर रोक लगाई थी। लेकिन बाद में सरकार ने अपने फैसले को पलटते हुए 15 अक्टूबर को प्रदेश में अलवर और भरतपुर को छोड़कर शेष सभी जिलों में ग्रीन आतिशबाजी की अनुमति दी थी।

इन त्यौहारों पर ग्रीन आतिशबाजी की अनुमति
राज्य सरकार ने दीपावली पर्व के अलावा छठ पर्व पर सुबह 6 से 8 और क्रिसमस और न्यू ईयर पर रात 11:55 से 12:30 बजे तक ग्रीन आतिशबाजी चलाने की अनुमति दी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Army Day 2022: सेना प्रमुख MM Naravane ने दी चीन को चेतावनी, कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा न लेंUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावUttar Pradesh Assembly Elections 2022: टूटेगी मायावती और अखिलेश की परंपरा, योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लड़ेंगे विधानसभा चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up DayHaryana: सरकार का निर्देश, बिना वैक्सीन लगाए 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्रीUP Election: सपा RLD की दूसरी लिस्ट जारी, 7 प्रत्याशियों में किसी भी महिला को नहीं मिला टिकटजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.