संक्रमण से बचाता है हरा प्याज

खानपान में इस्तेमाल होने वाली कई छोटी-छोटी चीजें भी हमारे लिए बड़ी फायदेमंद होती हैं। अब हरे प्याज को ही लीजिए। हरा प्याज हमारे खाने को स्वादिष्ट ही नहीं बनाता बल्कि इससे सेहत संबंधी भी बहुत से फायदे हासिल होते हैं।

संक्रमण से राहत
हरे प्याज में पाए जाने वाले सल्फर के बहुत से फायदे होते हैं। यह फंगस और दूसरे संक्रमण को होने से रोकता है। रक्त का थक्का जमाने के लिए भी आवश्यक विटामिन के इसमें भरपूर मात्रा में होता है। हरा प्याज, बॉडी में सर्दी और फ्लू से लडऩे के एंटी -बैक्टीरियल गुण भी पैदा कर देता है।

शुगर में फायदा
एक अध्ययन के अनुसार हरे प्याज में मिलने वाला सल्फर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित बनाए रखने में सहायक होता है। ये इंसुलिन के स्तर को भी संतुलित बनाए रखता है। हरे प्याज में क्रोमियम होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है और ग्लूकोज टॉलेरेंस में भी सुधार करता है।

हृद्य रोगों से बचाव
हरे प्याज में विटामिन सी होता है, इससे हमें कई फायदे हासिल होते हैं। यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है। इससे हृद्य से संबंधित बीमारियों से बचाव होता है। सल्फर धमनियों से जुड़ी समस्याओं से बचाव करता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स से बहुत से फायदे होते हैं।

कैंसर से बचाव
हरे प्याज में पाए जाने वाले सल्फर का एक बड़ा फायदा यह है कि यह कई तरह के कैंसर के खतरे से बचाने में मददगार होता है। हरे प्याज में पेक्टिन होता है जो एक प्रकार का द्रव्य कोलोडिसल काब्रोहाइड्रेट होता है जिससे पेट के कैंसर का खतरा कम होता है। एंटी बैक्टीरियल गुण से पाचन में सुधार भी होता है।

हड्डियों को मजबूती
हरे प्याज में मौजूद विटामिन सी की वजह से हरा प्याज हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। यह हड्डियों को मजबूती देने और इनकी क्रियाशीलता को बनाए रखने के लिए भी फायदेमंद है। एंटी - इंफ्लामेटरी और एंटी - हिस्टामाइन वाले गुण के कारण यह गठिया और अस्थमा में राहत देता है।

स्वस्थ श्वसन प्रक्रिया
अकसर लोग सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाते हैं। कई बार छोटी-छोटी चीजें भी हमें इसमें राहत देती है। अब हरे प्याज को ही लीलिए। सर्दी-जुकाम में राहत के लिए हरे प्याज का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। इसकी वजह है हरा प्याज श्वसन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है।

आंखों के लिए
हरा प्याज बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है। इससे मौसमी बीमारियों से बचाव होता है। इसके अलावा हरा प्याज आंखों की रोशनी में भी फायदेमंद होता है। हरा प्याज चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों पर होने वाली झाुर्रियों को दूर करता है। यह मेटाबोल्जिम को कंट्रोल करने में मददगार होता है।

Chand Sheikh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned