scriptइन वजहों से अच्छी होती है ग्रीन टी | green tea | Patrika News

इन वजहों से अच्छी होती है ग्रीन टी

locationजयपुरPublished: Sep 26, 2019 01:12:31 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरी ग्रीन टी कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती हैं

कैंसररोधी गुण
ने शनल कैंसर इंस्टीट्यूड ऑफ अमरीका की एक स्टडी के अनुसार ग्रीन टी में पाए जाने वाले पॉलीफिनॉल्स ट्यूमर की ग्रोथ को कम करने के साथ ही अल्टा वॉयलेट किरणों से भी शरीर की रक्षा करते हैं। नियमित ग्रीन टी के सेवन से कैंसर की रेट कम हो जाती है। कुछ अध्ययनों से सामने आया कि ग्रीन टी ओवेरियन, ब्रेस्ट, लंग्स, स्किन आदि कैंसर से राहत देती है।

हार्ट हेल्दी है टी
ज र्नल ऑफ अमरीकन मेडिकल एसोसिएशन के अनुसार नियमित ग्रीन टी का सेवन करने से कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा कम हो जाता है। अध्ययन के अनुसार ११ सालों तक ४० से ७९ उम्र तक के ४० हजार लोगों को शामिल किया गया। ऐसे लोग, जिन्होंने नियमित ५ कप ग्रीन टी का सेवन किया, उनमें एक कप ग्रीन टी का सेवन करने वाले लोगों की तुलना में कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा कम होता है। ग्रीन टी में कैटेचीन, पॉलीफिनॉलिक कंपाउंड होते हैं, जो शरीर को कई तरह से फायदा देते हैं। इस तरह कॉर्डियोवैस्कुलर सिस्टम को सपोर्ट मिलता है एवं दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

वजन कम करने में ग्रीन टी है लाभकारी
ए क नए अध्ययन से सामने आया कि ग्रीन टी का एक्सट्रेट शरीर में कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया को धीमा करता है। यह ब्लड फैट को कम करने के साथ ही कोलेस्ट्रोल, डिटॉक्सीफाइंग को कम कर वजन को नियंत्रित करने का काम करता है। इसकी डाइयूरेटिक प्रॉपर्टीज शरीर में से अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने का काम करती हैं परंतु यह भी ध्यान रखें कि वजन कम करने के लिए ग्रीन टी के साथ ही नियमित एक्सरसाइज करें और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

स्किन इंफ्लेमेशन में
त्व चा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए ग्रीन टी का सेवन लाभकारी है। यह सोरायसिस एवं डेंड्रफ की समस्याओं को दूर करने मददगार हो सकती है। कुछ एनिमल स्टडीज से सामने आया कि इंफ्लेमेटरी स्किन डिजीज से त्वचा में रुखापन, लाल होना जैसी समस्याएं हो जाती हैं। साथ ही स्किन सेल्स का प्रोडक्शन भी ज्यादा होता है। ऐसे में यदि नियमित ग्रीन टी का सेवन किया जाए तो सेल्स साइकिल को नियमित किया जा सकता है। एंटी एजिंग एजेंट के रूप में भी ग्रीन टी बहुत लाभकारी होती हैं। इसमें पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं।

मेमोरी बूस्टर है ग्रीन टी
साइकोफार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार ग्रीन टी ब्रेन कॉन्गिनिटिव फंक्शन को, खासतौर पर मेमोरी को बढ़ाने का काम करती है। रिसर्च के अनुसार ग्रीन टी के सेवन से डिमेंशिया जैसे रोगों का उपचार किया जा सकता है। इसी तरह वर्ष २०११ में एक अन्य अध्ययन के अनुसार ग्रीन टी अल्जाइमर रोग की रोकथाम में भी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ग्रीन टी डेंटल कैविटी, तनाव, क्रॉनिक थकान आदि की समस्याओं को दूर करने के साथ ही आर्थराइटिस की समस्या से भी राहत देने का काम करती है।

बढ़ेगी रोग-प्रतिरोधक क्षमता
ग्रीन टी में पॉलीफिनॉल्स, फ्लेवनॉइड्स, विटामिन सी होता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है। यह शरीर को आंतरिक मजबूती देकर कोल्ड, फ्लू और कई तरह के वायरस इंफेक्शन से लडऩे की क्षमता देता है। एक अन्य साइंटिफिक रिसर्च के अनुसार ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर में फैट को ऊर्जा के रूप में बर्न करते हैं, ताकि मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सके। इसके अलावा बॉडी का एनर्जी लेवल एवं मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए भी ग्रीन टी का सेवन करना लाभकारी होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो