scriptग्रीन परकोटा: आठ बाजारों में दिखेगी हरियाली, डिवाइडर पर लगेंगे पौधे | Green walled city: Greenery in eight markets, plants jaipur | Patrika News

ग्रीन परकोटा: आठ बाजारों में दिखेगी हरियाली, डिवाइडर पर लगेंगे पौधे

locationजयपुरPublished: Aug 23, 2021 10:38:23 am

Submitted by:

Ashwani Kumar

—रहवासियों से लेकर हर आने जाने वाले को लगे आकर्षक, इसलिए की जा रही है कवायद—आकर्षक फूलों के अधिकतर पौधे लगाए जाएंगे, पुराने पेड़ों की भी होगी देखरेख

ग्रीन परकोटा: आठ बाजारों में दिखेगी हरियाली, डिवाइडर पर लगेंगे पौधे

ग्रीन परकोटा: आठ बाजारों में दिखेगी हरियाली, डिवाइडर पर लगेंगे पौधे

जयपुर. राजधानी के परकोटा क्षेत्र में हेरिटेज नगर निगम (JMC Heritage) ग्रीनरी (Greenery)को बढ़ावा देने के लिए ग्रीन परकोटा अभियान (Green walled city campaign) चला रहा है। इसकी शुरुआत भी निगम कर चुका है। बड़ी चौपड़ और छोटी चौपड़ के अलावा चांदपोल बाज़ार के डिवाइडर पर भी पौधे लगाए जा रहे हैं। निगम अधिकारियों की मानें तो चांदपोल बाजार के अलावा गणगौरी बाजार, हवामहल रोड, रामगंज बाजार, घाटगेट बाजार, त्रिपोलिया बाजार, जौहरी बाजार और किशनपोल बाजार में सजावटी पौधे लगाए जाएंगे।
किशनपोल बाजार में डिवाइडर के अलावा स्मार्ट सिटी (Smart city project ) की ओर से बनाईं गईं लैंडस्केप (Landscape) को भी विकसित किया जाएगा। इसी तरह हवामहल के डिवाइडर में ख़ूबसूरत पौधे लगाए जाएंगे। देखरेख के अभाव में ये डिवाइडर बिना पौधों के ही थे।
निगम अधिकारियों का कहना है कि सैलानियों के साथ साथ स्थानीय निवासियों को ध्यान में रखते हुए ये सौंदर्यीकरण करवाया जा रहा है।
उद्यान शाखा (horticulture Branch) के उद्यानविज्ञ रवींद्र सिंह की मानें तो कुछ ऐसी जगहों को भी चिन्हित किया जा रहा है। जहां पहले बड़े पेड़ हुआ करते थे और किसी कारणवश अब नहीं हैं। वहां पर नए पौधे लगवाए जाएंगे।
इसलिए है निगम का फोकस
-आबादी के लिहाज से परकोटा में पेड़-पौधे कम हैं। मुख्य बाज़ारों की बार करें तो त्रिपोलिया बाज़ार में कुछ पेड़ ज़रूर दिखते हैं। बाकी अन्य बाज़ारो में पेड़ों की संख्या ना के बराबर है। जनप्रतिनिधि भी लगातार पौधे लगाने की मांग कर रहे हैं।
-मेट्रो ट्रेन (Jaipur Metro) के निर्माण कार्य के दौरान कई बड़े पेड़ काट दिए गए। उतनी संख्या में परकोटे में नए पेड़ लगे नहीं। इससे कमी और ज्यादा दिखने लगी। दोनों चौपड़ों पर बड़ के पेड़ थे, लेकिन मेट्रो की वजह से खत्म हो गए। चांदपोल बाजार में भी कई पेड़ हटाये गए।
जनता भी करे सहयोग
उद्यान शाखा के अधिकारियों की माने तो चांदपोल बाजार में जिन स्थानों पर पौधे लगाए हैं। वहां लोग उनको तोड़ रहे हैं। इससे न सिर्फ पौधे खराब होते हैं, बल्कि पौधा उन्नति भी नहीं करता। इसके लिए निगम की ओर से वहां गार्ड तक लगाए थे। लोगों को इस अभियान में आगे आकर पेड़-पौधों को बचाने में सहयोग करना चाहिए।
1.30 घरों में बांटे जाएंगे औषधीय पौधे
—मंगलवार से हैरिटेज नगर निगम (JMC Heritage) में औषधीय पौधों का वितरण शुरू होगा। 1.30 लाख घरों में पौधे दिए जाएंगे। हर घर में आठ पौधे निगम की ओर से दिए जाएंगे।
—पार्षदों को भी अभी 50 से लेकर 250 पौधे दिए जा रहे हैं। परकोटा क्षेत्र के पार्षदों को 50 से लेकर 100 पौधे और बाहरी क्षेत्र के पार्षदों को 200 से 250 पौधे उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

एनकैप के तहत होगा काम
केंद्र सरकार की नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम (NCAP) के तहत परकोटे और दूसरे क्षेत्रों में ग्रीनरी को बढ़ावा देने के लिए यह पैसा खर्च किया जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक 10 करोड़ रुपए इसमें खर्च होने की संभावना है।

वर्जन….
परकोटा को हरा भरा बनाने की मुहिम शुरू की गई है। इसमें जनप्रतिनिधियों को भी जोड़ा जाएगा। परकोटे की मुख्य सड़कों के अलावा आमेर रोड और ग्रीन वैली में भी विकास कार्य कराए जाएंगे।
—अवधेश मीणा, आयुक्त, हैरिटेज नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो