scriptगमला खरीदते समय इसके आकार पर दें ध्यान | greenery | Patrika News
जयपुर

गमला खरीदते समय इसके आकार पर दें ध्यान

हर पौधे को अलग-अलग तरह से देखभाल की जरूरत होती है।

जयपुरMar 05, 2021 / 09:59 am

Kiran Kaur

आपको हरियाली पसंद है और गार्डन के अलावा घर के भीतर भी पौधे लगाए हुए हैं तो यह ख्याल रखना चाहिए कि हर प्लांट की जरूरत अलग होती है। यहां हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप घर में हरियाली बनाए रख सकते हैं।
गमले में स्पेस: इंडोर प्लांट के लिए ज्यादातर हम खूबसूरत गमलों का चयन करते हैं लेकिन कई बार यह पौधे के लिए उचित नहीं होता। गमले में कम स्पेस होने पर पौधे की जड़ को स्पेस नहीं मिल पाता और वह ठीक से वृद्धि नहीं करता।
पानी की निकासी: आपको पौधे की जड़ें नजर आ रही हैं तो ध्यान रहे कि वक्त अब इसे शिफ्ट करने का है। ध्यान दें कि गमले में जल निकासी की व्यवस्था हो वरना पौधे की जड़ें गल सकती हैं।
सही जानकारी: यदि किसी पौधे की ग्रोथ ठीक से नहीं हो रही तो इसकी मिट्टी बदलें या खाद डालें। पौधों को उनकी आवश्यकता के अनुसार ही धूप या इससे दूर रखें। सही जानकारी होने पर आपके घर में हरियाली बनी रहेगी।
कटिंग करें: इंडोर प्लांट की पत्तियां यदि पीली पड़ गई हैं तो उन्हें हटा दें। इसके अलाव कुछ पौधों की यदि समय-समय पर कटिंग होती रहे तो वह अच्छी तरह से वृद्धि करते हंै। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

Home / Jaipur / गमला खरीदते समय इसके आकार पर दें ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो