scriptअपने ग्रोसरी खर्च को घटाएं | grocery store | Patrika News

अपने ग्रोसरी खर्च को घटाएं

locationजयपुरPublished: Sep 25, 2019 10:18:38 am

Submitted by:

Kiran Kaur

अगर आप चाहें तो थोड़ी सी सावधानी के साथ अपने खर्चे की लिस्ट को छोटा कर सकते हैं।

घर के सामान की खरीदारी के लिए आप सुपरमार्केट तो जाते ही होंगे और सामान के साथ-साथ खर्चे की एक लंबी लिस्ट भी साथ में लाते ही होंगे। अगर आप चाहें तो थोड़ी सी सावधानी के साथ अपने खर्चे की इस लिस्ट को छोटा कर सकते हैं।
रैक में नीचे देखें: अक्सर ग्रोसरी स्टोर्स या सुपरमार्केट के रैक में महंगे सामान आगे की ओर या ऊपर की ओर होते हैं जबकि सस्ती चीजों को बैक में या नीचे की ओर रखा जाता है। आखिर कंपनी का मकसद सामान बेचने के साथ लाभ कमाना भी है लेकिन अगर आपको अपनी पॉकेट का खयाल रखना है तो रैक के पीछे या नीचे के आइट्म्स पर भी ध्यान दें। इस तरह से सस्ते उत्पाद खरीदकर आप अपने पर्स को खाली होने से बचा सकते हैं।
एक ट्रिप अच्छी: कई बार कहा जाता है कि जरूरत से ज्यादा सामान लाना ठीक नहीं। लेकिन रोजमर्रा में प्रयोग होने वाली चीजों के लिए हर दूसरे दिन ग्रोसरी स्टोर जाने की बजाय महीने की एक ट्रिप ही बेहतर होगी। शैंपू, साबुन, ऑयल आदि चीजों को हर हफ्ते लाने की बजाय मार्केट से एक बार ही ले आएं। इससे आपके बार-बार जाने का खर्च बचेगा। ब्लक में चीज आने पर आपके पैसों की बचत होगी क्योंकि कई बार उत्पाद की अधिक मात्रा पर दाम कम होते हैं जबकि कम मात्रा पर ज्यादा।
सीजन के फल व सब्जियां: ग्रोसरी एक्सपेंस को कम करने का एक तरीका यह भी है कि सीजन के फल और सब्जियों को खरीदा जाए। ये फल और सब्जियां अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में सस्ती होती हैं।
डिस्काउंट और फ्री प्रोडक्ट्स: कई बार किसी उत्पाद के साथ कोई उत्पाद मुफ्त में मिल रहा होता है या एक ही प्रोडक्ट की दो या तीन यूनिट खरीदने पर अच्छा डिस्काउंट होता है। ऐसे उत्पादों को जरूर देखें, अगर आपको डील ठीक लगती है तो लेने में देरी न करें। प्रोडक्ट के प्राइस कंपेरिजन के लिए आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं। इससे भी आपको पैसे बचाने में मदद मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो