होली, नवरात्रि के साथ मार्च में पड़ेंगे ये बड़े व्रत— त्योहार

व्रत— त्योहारों के लिहाज से यह माह अहम होगा

By: deepak deewan

Published: 01 Mar 2020, 03:15 PM IST

जयपुर।
रविवार को मार्च माह शुरू हो चुका है। सन 2020 के इस तीसरे माह में हिंदू नववर्ष की शुरुआत भी होगी। व्रत— त्योहारों के लिहाज से यह माह अहम होगा। इस माह में होली मनाई जाएगी जोकि सनानत धर्म के सबसे प्रमुख पर्वों में से एक मानी जाती है। खास बात यह है कि होली देशभर में मनाई जाती है। रंगों का यह पर्व उत्साह और उमंग के लिए भी जाना जाता है।


वासंती नवरात्रि भी इसी माह आएगी। चैत्र नवरात्रि भी शारदीय नवरात्रि की तरह दुर्गा पूजा के लिए प्रसिदृध है। वासंती नवरात्रि में भी शारदीय नवरात्रि के जैसे नौ दिनों तक मां दुर्गा की आराधना की जाती है। हालांकि शारदीय नवरात्रि की तरह इन दिनों में सार्वजनिक दुर्गा प्रतिमाओं की स्थापना नहीं की जाती लेकिन दुर्गाजी के विभिन्न नौ स्वरूपों की आराधना उसी श्रदृधा और भक्ति के साथ की जाती है।

फाल्गुन पूर्णिमा के दिन होली दहन के साथ ही फाल्गुन मास खत्म होगा और चैत्र मास शुरू हो जाएगा। 3 मार्च से होलाष्टक शुरू हो जाएगा; इसके कारण होलिका दहन तक मांगलिक कर्म वर्जित रहेंगे। लेकिन इन आठ दिनों की अवधि में कुछ अहम व्रत आएंगे. 3 मार्च को ही मासिक दुर्गाष्टमी है जिसे सीताष्टमी के रूप में भी जाना जाता है। 6 मार्च को आमलकी एकादशी व्रत पडेगा। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा फलदायी मानी जाती है। 7 मार्च को शनि प्रदोष व्रत या शनि त्रयोदयी व्रत है, शनि भगवान की पूजा आराधना के लिए यह सबसे अच्छे मुहुर्तों में से एक माना जाता है। 9 मार्च को होलिका दहन होगा। इस तिथि पर फाल्गुन खत्म हो जाएगा। 10 मार्च को होली खेली जाएगी। इसी दिन से चैत्र मास शुरू हो जाएगा। 13 मार्च को गणेश चतुर्थी व्रत है। 14 मार्च को रंग पंचमी पर्व रहेगा। इसी दिन सूर्य मीन राशि में प्रवेश करेगा और खरमास शुरू होगा। 17 मार्च को शीतलाष्टमी है। 20 मार्च को पापमोचनी एकादशी है। 24 मार्च को चैत्र अमावस्या है। 25 मार्च को चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के दिन गुडी पड़वा मनाई जाएगी। इसी दिन से चैत्र नवरात्रि शुरू हो जाएगी। 27 मार्च को गणगौर तीज है। 28 मार्च को विनायकी चतुर्थी व्रत है।

Show More
deepak deewan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned