scriptGudi Padwa 2021 जानें विजय पर्व की पूजा विधि और गुड़ी फहराने का सबसे अच्छा मुहूर्त | GUDI PADWA KAISE MANATE HAI GUDI PADWA 2021 Muhurat | Patrika News

Gudi Padwa 2021 जानें विजय पर्व की पूजा विधि और गुड़ी फहराने का सबसे अच्छा मुहूर्त

locationजयपुरPublished: Apr 13, 2021 08:54:33 am

Submitted by:

deepak deewan

gudi padwa 2021 status gudi padwa 2021 panchang gudi padwa 2021 hindi gudi padwa 2021 quotes gudi padwa 2021 muhurat gudi padwa 2021 kalnirnay gudi padwa 2021 images gudi padwa 2021 wishes gudi padwa date gudi padwa kab hai gudi padwa kaise manate hai गुड़ी पड़वा कब है गुड़ी पड़वा कैसे मनाते हैं gudi padwa
 

GUDI PADWA KAISE MANATE HAI GUDI PADWA 2021 Muhurat

GUDI PADWA KAISE MANATE HAI GUDI PADWA 2021 Muhurat

जयपुर. 13 अप्रैल 2021 को चैत्र शुक्ल प्रतिपदा है। आज नववर्ष संवत्सर 2078 तथा चैत्र नवरात्र या वासन्तिक नवरात्र प्रारम्भ हो रहे हैं। इसके साथ ही आज गुडी पड़वा मनाई जा रही है। इसे सृष्टि के आरंभ का दिन माना गया है। चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के दिन ही ब्रह्माजी ने सृष्टि की रचना की थी। यही वजह है कि सनातन धर्म में गुडी पड़वा सबसे प्रमुख पर्व के रूप में मनाई जाती है।
इस दिन घर को सजाकर गुड़ी यानि ध्वज फहराने की परंपरा है. मान्यता है कि इससे बुराइयों का नाश होता है और घर में सुख समृद्धि आती है। महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा का त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन घरों में पारंपरिक व्यंजन पूरन पोली, श्रीखंड मीठे चावल आदि बनाए जाते हैं। दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में इस दिन को उगाडी पर्व के रूप में मनाते हैं।
ज्योतिषाचार्य पंडित नरेंद्र नागर बताते हैं कि इस बार गुडी पड़वा पर अनेक शुभ योग बन रहे हैं। इस दिन कई जगहों पर विशेष रूप से ब्रह्माजी की पूजा करने का भी विधान है। इस दिन स्नान के बाद घरों में मुख्य द्वार पर तोरण अर्थात आम या अशोक के पत्तों के बंदनवार लगाते हैं। उसके बाद गुड़ी बनाई जाती है और इसे घर में शुभ दिशा में लगाया जाता है।
गुड़ी का अर्थ होता है ध्वज, झंडा या पताका. इसे विजय के प्रतीक के रूप में लगाया जाता है। माना जाता है कि इस दिन शालिवाहन ने मिट्टी के सैनिकों की सेना तैयार कर शत्रुओं का पराभव किया था। दक्षिण भारत में मान्यता है कि इसी दिन भगवान श्रीराम ने बालि का वध कर उसके आतंक से मुक्ति दिलाई थी। इसीलिए यह विजय पर्व के रूप में मनाया जाता है।
गुड़ी पड़वा का शुभ मुहूर्त
गुड़ी पड़वा की तिथि : 13 अप्रैल 2021
प्रतिपदा तिथि का प्रारंभ : 12 अप्रैल सोमवार को सुबह 8 बजे से
प्रतिपदा तिथि का समापन : 13 अप्रैल मंगलवार को सुबह 10 बजकर 16 मिनट तक।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो