scriptगुजरात कापरिधान कारोबार संकट में, धंधे पर बड़े कॉरपोरेट का कब्जा | Gujarat conglomerate business in crisis , occupation of big corporatio | Patrika News

गुजरात कापरिधान कारोबार संकट में, धंधे पर बड़े कॉरपोरेट का कब्जा

locationजयपुरPublished: Aug 01, 2019 06:48:30 pm

अहमदाबाद। देश भर में परिधान और तैयार वस्त्रों ( readymade clothes ) की बिक्री के अग्रणी केंद्र गुजरात के अहमदाबाद में अरबों रुपए के इस सालाना कारोबार ( yearly budget ) वाले व्यवसाय में पिछले दो साल में 25 से 30 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। कपड़ा व्यवसायियों के प्रमुख संगठन क्लोङ्क्षदग मैन्युफैक्चरर्स एंड ट्रेडर्स एशोसिएशन ऑफ अहमदाबाद के अध्यक्ष गिरिश कोठारी ने यहां जीएमडीसी सम्मेलन केंद्र में अपने संगठन की ओर से आयोजित परिधान प्रदर्शनी सीजन- टू के मौके पर कहीं।

clothes

गुजरात कापरिधान कारोबार संकट में, धंधे पर बड़े कॉरपोरेट का कब्जा

सरकार ने उचित कदम विशेष रूप से भुगतान सुरक्षा ( bill payment ) के बारे में ठोस कदम नहीं उठाये तो परिधान विनिर्माता और कारोबारी भी किसानों की तरह बड़े पैमाने पर आत्महत्या के लिए मजबूर हो जाएंगे। सरकार के मौजूदा कदमों से इस धंधे पर बड़े कॉरपोरेट ( corporate house ) का कब्जा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि नोटबंदी ( Notebandi ) के अब तक दिख रहे दुष्प्रभाव के अलावा ग्राहकों के बदलते व्यवहार और ऑनलाइन खरीद ( online payments ) की ओर झुकने, कारोबार के लिए आसानी से पैसे की उपलब्धता नहीं होने तथा बिके हुए माल के भुगतान आदि जैसी बातों के कारण इस धंधे में पैसे का प्रवाह चक्र मंदा हो गया है और इसी वजह से कारोबार में कमी हुई है। कोठारी ने कहा कि ऑनलाइन खरीदी के कारण रिटेल अथवा ऑफ लाइन कारोबार ( off line system ) खासा प्रभावित हुआ है। साथ ही कारोबार के लिए पूर्व में अन्य व्यवसायियों से मिल जाने वाली सर्राफी पूंजी पर सरकारी रोक और बिके हुए माल के भुगतान की गारंटी नहीं होने जैसी बातें कारोबार पर प्रतिकूल असर डाल रही हैं। हालांकि जीएसटी ( GST ) जैसे उपाय से मुख्य रूप से असंगठित इस क्षेत्र को संगठित करने में खासी मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि सर्राफी प्रणाली कोई गैरकानूनी नहीं थी और जब भी धंधे में अचानक पैसे की जरूरत पड़ती थी, तो मिल जाती थी पर अब बैंक से ऋण लेने में समय लगता है। हालांकि बड़ी समस्या भुगतान में गड़बड़ी और इसके फंस जाने का है। ऐसा होने पर हमारे पास अदालतों के चक्कर लगाने के अलावा कोई दूसरा उपाय नहीं है। अगर सरकार केवल हमारे भुगतान की गारंटी के लिए कदम उठाए तो हम बैंक ऋण के बगैर भी अपना धंधा आसानी से कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो