scriptगुर्जर आंदोलन : विधानसभा में पारित हुआ 5% गुर्जर आरक्षण बिल | Gujjar agitation 2019 : 5 Gujjar reservation bill passed in assembly | Patrika News

गुर्जर आंदोलन : विधानसभा में पारित हुआ 5% गुर्जर आरक्षण बिल

locationजयपुरPublished: Feb 13, 2019 04:09:57 pm

Submitted by:

rohit sharma

गुर्जर आंदोलन : विधानसभा में पारित हुआ 5% गुर्जर आरक्षण बिल

जयपुर।

राजस्थान के गुर्जर समाज के लिए बड़ी खबर है। पांच प्रतिशत आरक्षण को लेकर 13 साल से आंदोलन कर रहे गुर्जरों का आरक्षण आंदोलन आखिर सफल होने जा रहा है। राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र (लेखानुदान) में गुर्जरों को 5 फीसदी आरक्षण का प्रस्ताव पारित हो गया है। आरक्षण को लेकर नियमों में संशोधन किए जाएंगे।
राज्य विधानसभा में गुर्जर समेत पाँच जातियों को पाँच प्रतिशत आरक्षण का बिल सर्वसम्मति से पास हो गया है। बिल पास करने के बाद विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी ने गुर्जर समाज से आंदोलन समाप्त करने की भी अपील की है।
आपको बता दें राज्य सरकार ने बुधवार को विधानसभा में गुर्जर सहित पांच जातियों को 5 प्रतिशत आरक्षण के लिए बिल पेश किया। राजस्थान पिछड़ा वर्ग संशोधन विधेयक को केबिनेट मंत्री बीडी कल्ला ने सदन में रखा। इस विधेयक के बाद सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश में गुर्जर समेत 5 जातियों को आरक्षण का लाभ मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा।
गुर्जर सहित पांच जातियों को 5 प्रतिशत और आर्थिक रूप से पिछड़ी जातियों को 10 प्रतिशत आरक्षण पर मंगलवार को केबिनेट में सहमति हो गई थी। इसके अलावा पिछड़ा वर्ग के लिए क्रीमीलेयर की सीमा 8 लाख रुपए करने के प्रस्ताव को भी हरी झंडी दे दी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो