scriptगुर्जर आंदोलन खत्म…रेल यातायात बहाल | Gujjar agitation over ... rail traffic restored | Patrika News

गुर्जर आंदोलन खत्म…रेल यातायात बहाल

locationजयपुरPublished: Nov 13, 2020 12:23:53 am

Submitted by:

sanjay kaushik

गुर्जर आरक्षण ( Gurjar Reservation ) संघर्ष समिति की बुधवार को सरकार से वार्ता के बाद विभिन्न मांगों पर सहमति ( Consent ) बनने के बाद गुरुवार सुबह गुर्जर नेता विजय बैंसला एवं समाज के अन्य लोग यहां बयाना के पीलूपुरा स्थित आंदोलन स्थल पहुंचे और वार्ता सफल होने की बात कहते हुए आंदोलन समाप्त ( Agitation End ) करने की घोषणा की। ( Jaipur News )

गुर्जर आंदोलन खत्म...रेल यातायात बहाल

गुर्जर आंदोलन खत्म…रेल यातायात बहाल

-कर्नल के पुत्र विजय ने ट्रैक पर ही पढ़कर सुनाया सहमति पत्र


-स्वास्थ्य खराब होने से नहीं पहुंचे कर्नल बैंसला


-सरकार ने ली राहत की सांस, पुलिस बल को हटाया

भरतपुर। गुर्जर आरक्षण ( Gurjar Reservation ) संघर्ष समिति की बुधवार को सरकार से वार्ता के बाद विभिन्न मांगों पर सहमति ( Consent ) बनने के बाद गुरुवार सुबह गुर्जर नेता विजय बैंसला एवं समाज के अन्य लोग यहां बयाना के पीलूपुरा स्थित आंदोलन स्थल पहुंचे और समाज के सामने सरकार से हुई वार्ता की जानकारी दी। वार्ता सफल होने की बात कहते हुए बैंसला ने आंदोलन समाप्त ( Agitation End ) करने की घोषणा की। ( Jaipur News ) उन्होंने कहा कि अब संघर्ष सफल हुआ और सभी अपने घरों पर दीपावली का त्योहार मनाएं। कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला का स्वास्थ्य खराब होने की वजह से वह ट्रैक पर नहीं पहुंचे।
-दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक से हटे आंदोलनकारी

आंदोलन समाप्त होने के बाद आंदोलनकारियों ने दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक से हट गए। इसके बाद रेलवे कर्मचारी मौके पर पहुंचे और ट्रैक की मरम्मत का कार्य शुरू हुआ। ट्रैक दुरस्त होने पर दोपहर करीब 1:30 बजे अपलाइन से फ्रं टियर मेल ट्रेन को निकाला गया। हिंडौन-भरतपुर मार्ग समेत अन्य स्थानों पर लगे जाम को भी खुलवा दिया गया। उधर, बयाना उपखंड मुख्यालय पर तैनात पुलिस बल को भी रवाना कर दिया गया।
-छह बिंदुओं का सहमति पत्र

इससे पहले पीलूपुरा रेलवे ट्रैक पर पहुंचकर गुर्जर नेता विजय ने समाज के लोगों से कहा कि सभी छह बिंदुओं पर सरकार के साथ समझौता हो गया है। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिलाया है कि गुर्जर समाज की सभी मांगें जल्द पूरी कर दी जाएंगी। बैंसला ने समाज के लोगों के सामने रेलवे ट्रेक पर छह बिंदुओं के सहमति पत्र को पढ़कर भी सुनाया। इसके बाद सभी ने जयकारे लगाए और आंदोलन समाप्त करने की घोषणा की गई। बैंसला की ओर से सहमति पत्र को पढऩे के बाद यहां मौजूद सभी गुर्जर समाज के लोगों ने इस पर सहमति जताई।
-12वें दिन आंदोलन का समापन

गौरतलब है कि गुर्जर समाज ने कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला एवं विजय की अगुवाई में एक नवंबर से बयाना के पीलूपुरा में आंदोलनरत था। आंदोलन के ग्यारवें दिन बुधवार को सरकार की तरफ से कर्नल बैंसला के नेतृत्व में 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल जयपुर में वार्ता करने गया था। यहां सरकार और गुर्जर समाज के बीच जयपुर में करीब नौ घंटे तक लंबी चली वार्ता के बाद सहमति बनी। गुर्जर समाज ने सरकार से सभी बिंदुओं पर सहमति देते हुए देर रात आंदोलन समाप्ति की घोषणा कर दी थी।
-राहत…इंटरनेट सेवाएं शुरू

गुर्जर आरक्षण के चलते जिलेभर में इंटरनेट सेवाएं बाधित थीं। इससे आम जन को खासी परेशानी हुई। बुधवार रात सरकार व गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के बीच समझौता होने के पश्चात देर रात इंटरनेट सेवाएं शुरू कर दी गईं। इससे आम जन को खासी राहत मिली।

ट्रेंडिंग वीडियो