scriptगुर्जर आरक्षण को लेकर शुक्रवार को बंद रहेगा झालावाड़, जानें पूरे प्रदेश का हाल | gurjar aandolan continues for seventh day hindi news | Patrika News

गुर्जर आरक्षण को लेकर शुक्रवार को बंद रहेगा झालावाड़, जानें पूरे प्रदेश का हाल

locationजयपुरPublished: Feb 14, 2019 09:33:07 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

गुर्जर आरक्षण आंदोलन के सातवें दिन गुरुवार को सुबह से शाम तक नाटकीय घटनाक्रम चलता रहा, लेकिन आंदोलन खत्म नहीं हुआ।

gurjar aandolan
जयपुर। गुर्जर आरक्षण आंदोलन के सातवें दिन गुरुवार को सुबह से शाम तक नाटकीय घटनाक्रम चलता रहा, लेकिन आंदोलन खत्म नहीं हुआ। राज्य सरकार की ओर से विधानसभा में पारित किए गए पांच फीसदी गुर्जर आरक्षण विधेयक पर गुर्जरों ने कहा कि इस विधयेक से हम पूर्णतया संतुष्ट नहीं है।
वहीं, गुर्जर आरक्षण आंदोलन को लेकर गुर्जर क्रांति आरक्षण सेना समिति द्वारा झालावाड़ बंद रखा जाएगा। यहां जारी विज्ञप्ति में आरिनदेव गुर्जर, अंकित, बंटी, सचिन, हेमराज आदि ने बताया कि 5 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर झालावाड़ शांतिपूर्वक बंद रखा जाएगा। बंद में जिले के सभी लोग सहयोग करेंगे।
गुर्जर आरक्षण: किरोडी सिंह बैंसला ने आंदोलन को लेकर लिया यह बड़ा फैसला

65 से ज्यादा ट्रेनें रद्द
आरक्षण आंदोलन के चलते दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग के अलावा अब जयपुर-सवाई माधोपुर रेलमार्ग बाधित होने के बाद निरस्त होने वाली ट्रेनों की संख्या बढ़ गई है। कोटा मंडल से गुजरने वाली 65 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। वहीं करीब 25 ट्रेनों को मार्ग बदलकर चलाया जा रहा है। 12 से ज्यादा ट्रेनों को आंशिक रद्द किया गया है। यात्रियों को समय रहते सूचना देने के लिए रेलवे ने अब 19 फरवरी तक ट्रेनों को निरस्त किए जाने की घोषणा कर दी है।
रद्द हुई आरएससीआईटी परीक्षा
गुर्जर आंदोलन के चलते वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय (वीएमओयू) ने राजस्थान स्टेट सर्टिफिकेट कोर्स इन इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आरएससीआईटी) परीक्षा रद्द कर दी है। विवि प्रशासन 17 फरवरी को प्रदेश के 471 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित करा रहा था।
परीक्षा की तैयारियां पूरी होने के साथ ही शुक्रवार सुबह सारी टीमें भी परीक्षा केंद्रों पर रवाना होने को तैयार थीं। लेकिन, आंदोलन की आंच ठंडी पड़ते नहीं देख विवि प्रशासन ने परीक्षा रद्द करना बेहतर समझा।
उधर, दौसा जिले के सिकंदरा चौराहे व महुवा-हिण्डौन मार्ग स्थित गाजीपुर मोड़ पर चौथे दिन भी गुर्जर समाज के लोग जाम लगाकर डटे रहे। आंदोलन के चलते गुरुवार को पांचवें दिन भी बूंदी जिले में गुलाबपुरा-उनियारा हाई-वे और स्टेट हाइवे-34 देई-बूंदी जाम रहा। सवाई माधोपुर में गंगापुरसिटी-लालसोट 11 बी हाइवे पर खेड़ली में तथा टोंक-शिवपुरी स्टेट हाइवे पर कुशाली पुरा में चौथे दिन भी जाम रहा।
अजमेर जिले के बांदनवाड़ा में प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग-79 पर यातायात बाधित कर दिया। जयपुर से वाया अजमेर होकर भीलवाड़ा व चित्तौडगढ़़ जाने वाले यात्रियों को काफी दिक्कतें हुई।

विभिन्न परीक्षाओं के लिए जाने वाले परीक्षाॢथयों व शादी-ब्याह में शामिल होने वाले परिजनों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जीपों व निजी बसों ने मनमाना किराया बढ़ा दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो