scriptभारत जोड़ो यात्रा से पहले गुर्जर समाज ने सरकार पर बनाया दबाव, आज दूसरे दौर की वार्ता | Gurjar society made pressure on the government | Patrika News

भारत जोड़ो यात्रा से पहले गुर्जर समाज ने सरकार पर बनाया दबाव, आज दूसरे दौर की वार्ता

locationजयपुरPublished: Nov 29, 2022 09:54:58 am

Submitted by:

Manish Chaturvedi

गुर्जर समाज एक बार फिर एक्टिव मोड पर आ गया है।

भारत जोड़ो यात्रा से पहले गुर्जर समाज ने सरकार पर बनाया दबाव, आज दूसरे दौर की वार्ता

भारत जोड़ो यात्रा से पहले गुर्जर समाज ने सरकार पर बनाया दबाव, आज दूसरे दौर की वार्ता

जयपुर। गुर्जर समाज एक बार फिर एक्टिव मोड पर आ गया है। करीब दो साल बाद गुर्जर समाज की सरकार से वार्ता हो रही है। जिसमें मांगे मानने के लिए सरकार पर दबाव बनाया जा रहा है। गुर्जर नेता विजय बैंसला ने पिछले दिनों चेतावनी दी थी कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी गई तो राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का विरोध होगा। जिसके बाद गुर्जर नेताओं के साथ सरकार ने बातचीत शुरू कर दी है। गुर्जर नेताओं और सरकार के बीच सहमति बनाने के प्रयास शुरू हो गया है। सोमवार को गुर्जर नेताओं के प्रतिनिधिमंडल के साथ सचिवालय में मंत्रियों और अफसरों ने करीब दो घंटे तक बातचीत की। आज मंगलवार दोपहर एक बजे फिर वार्ता होगी।

सचिवालय में सोमवार को शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला की अध्यक्षता में बैठक हुई। सरकार की ओर से सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली, युवा व खेल मंत्री अशोक चांदना, देव नारायण बोर्ड के अध्यक्ष जोगेंद्र सिंह अवाना के साथ संबंधित अधिकारी मौजूद रहे। मंत्रियों के साथ बातचीत में गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति से जुड़े नेताओं ने भर्तियों में एमबीसी आरक्षण के लंबित केस, गुर्जर आंदोलन से जुड़े मुकदमे वापस लेने, एमबीबीएस में फीस कम और 2020 में हुए समझौते की पालना करने की मांग की। साल 2020 के बाद पहली बार गुर्जर नेताओं के साथ सरकार की वार्ता हुई है।

गुर्जर नेता विजय बैंसला ने कहा कि सरकार ने सभी मांगों को सुना है। मंगलवार दोपहर 1 बजे बैठक में सरकार की ओर से जवाब दिया जाएगा। अगर हमारी मांगे मानी गई तो भारत जोड़ो यात्रा का स्वागत करेंगे। अन्यथा यात्रा का विरोध किया जाएगा। शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि संघर्ष समिति से सभी मुद्दों पर चर्चा हुई है। मंगलवार दोपहर में फिर से बैठक होगी। जो भी जायज मांगे हैं, उन्हें माना जाएगा। पांच मांगों पर चर्चा हो रही है। इनमें रीट भर्ती, फीस, देवनारायण योजना से जुड़े मुद्दे शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो