script

सोश्यल मीडिया पर जरा सी गलत हरकत कर सकती है आपको परेशान

locationनीमचPublished: Apr 10, 2018 11:13:38 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

-यहां पुलिस ने थमा दिए 62 ग्रुप एडमिन को नोटिस- जवाब ठीक नहीं दिया तो साइबर एक्ट में कार्रवाई

social media

फोटो सोशल मीडिया पर जारी की गईं हैं।

नीमच. सोश्यल मीडिया पर सांप्रदायिक, सामाजिक सद्भाव बिगाडऩे की कोशिशों में मनमाने संदेश प्रसारित करने वालों पर इन दिनों पुलिस की खास नजर है। नीमच जिले में पुलिस ने पिछले १५ दिनों तक निगरानी के बाद वॉटस अप ग्रुप एडमिन्स के खिलाफ पहली बार बड़ी कार्रवाई की है।
गौरतलब है कि पिछले दिनों अजाजजा आंदोलन के दौरान भडक़ी हिंसा के बाद आने वाले दिनों में विभिन्न धार्मिक, सामाजिक एवं अन्य कार्यक्रमों के दौरान कानून व्यवस्था की दृष्टि से जिले में धारा 144 लागू की गई है।
जिलें में सोशल मीडिया, फेसबुक, ट्वीटर, वाट्सएप आदि पर साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाडऩे जैसे आपत्तिजनक पोस्ट करने, पोस्ट को शेयर करना प्रतिबंधित किया गया है। एसपी तुषारकांत विद्यार्थी द्वारा साइबर सेल को हर सोश्यल मीडिया पर नजर रखने के निर्देश दिए गए थे। साथ ही एडवाइजरी जारी की गई थी कि आदेश का उल्लंघन करने वालों पर धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी। पुलिस की इस निगरानी के दौरान देखने में आया कि विभिन्न वॉट्स अप गु्रप के माध्यम से ऐसे संदेश प्रसारित हुए जो किसी की भावनाओं को आहत करने वाले थे। आपत्तिजनक संदेश, चित्र, वीडियो, ऑडियो संदेश प्रसारित किए जा रहे थे। लोकशांति को खतरा होने की संभावना के मद्देनजर पुलिस ने तत्काल ग्रुप एडमिन को सूचीबद्ध किया। एसपी द्वारा 62 वॉट्स अप ग्रुप एडमिन को नोटिस जारी किए गए हैं। जिनमें थाना नीमच केंट में 5, नीमच सिटी में 2, जीरन में 19, जावद में 2, मनासा में 13, कुकड़ेश्वर में 10 एवं रामपुरा में 11 व्यक्तियों को नोटिस जारी कर दिए गए हैं। इनसे जवाब मांगा गया है।

सोश्यल मीडिया किसी भी प्रकार की जानकारी के आदान प्रदान का बड़ा माध्यम बन रहा है। ऐसे में एक गलत संदेश से बड़ी घटना हो सकती है। लोक शांति को खतरा हो सकता है। वर्तमान हालातों के मद्देनजर सोश्यल मीडिया पर निगरानी रखी जा रही है। आपत्तिजनक संदेशों का प्रसारण करने पर 62 वॉट्स अप ग्रुप एडमिन तथा व्यक्तियों को नोटिस जारी किए गए हैं। संतोषजनक जवाब न मिलने पर साइबर एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज करने की कार्रवाई की जाएगी। – तुषारकांत विद्यार्थी, एसपी नीमच
———————

ट्रेंडिंग वीडियो