गुरुनानक देव का 550 वां प्रकाश मंगलवार को, जयपुर गुरुद्वारों में सजे कीर्तन दीवान

Prakash Parv 2019 : गुरुद्वारों में सजे कीर्तन दीवान, गुरुनानक के सेवा कार्यों का किया जिक्र

 

जयपुर. सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव का 550 वां प्रकाश मंगलवार को है। लेकिन शहरभर के गुरुद्वारों में रविवार से कार्यक्रमों का आगाज हुआ। इस मौके पर गुुरुद्वारों में विशेष रोशनी की गई। तीन दिवसीय गुरमत समागम सभी गुरद्वारों में मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में रविवार को गुरुद्वारा जवाहर नगर में कीर्तन दरबार सजा, जिसमें बड़ी संख्या में संगत ने हरिजस गायन सुना।

गुरुद्वारे के मुख्य ग्रंथी गुरदीप सिंह ने गुरु नानक देव जी द्वारा मानव कल्याण हेतु की गई सेवाओं को शबद गायन के रूप में रखा। उन्होंने बताया कि गुरुनानक के आगमन से अज्ञानता, छुआछूत का अंधेरा दूर होकर ज्ञानता का प्रकाश हुआ। अंत में सरबत के भले की अरदास हुई।

समूह स्त्री सत्संग सभा राजापार्क की ओर से राजापार्क गुरुद्वारे में गुरु ग्रंथ साहिब जी सहज पाठों के अर्था सहित समाप्ति एवं कीर्तन दीवान सजाया गया। मानसरोवर में गुरुद्वारा सिंह सभा नानक पथ हीरापथ की ओर से अग्रवाल फॉर्म से दोपहर में नगर कीर्तन निकाला गया। पंज प्यारों की अगुवाई में निकले इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में संगत शामिल हुई। सोमवार और मंगलवार को भी यहां कार्यक्रम होगा, जिसमें रागी जत्थे शबदों से संगत को निहाल करेंगे। हीदा की मोरी, वैशालीनगर, ट्रांसपोर्ट नगर, मालवीय नगर, थड़ी मार्केट, जगतपुरा, झालाना सहित अन्य गुरुद्वारों में कार्यक्रमों की शुरुआत हुई।

मुख्य कार्यक्रम कल

शहर का मुख्य कार्यक्रम 12 नवंबर को गुरुद्वारा राजापार्क में होगा। जिसमें अमृतसर से सुरिन्दर सिंह, नछतर सिंह सहित अन्य रागी जत्थे साध संगत को गुरुबाणी एवं गुरमत विचारों से निहाल करेंगे।

गुरुनानक देव जी की वाणी जपुजी साहिब के पाठ

नेहरू नगर पानीपेच स्थित गुरूद्वारा में रविवार को सुबह गुरुनानक देव जी की वाणी जपुजी साहिब के पाठ हुए। इसके बाद अखंड पाठ साहिब की शुरुआत हुई। सोमवार को शाम 7 बजे से कीर्तन दीवान होगा। मंगलवार सुबह 10 बजे अखंड पाठ साहिब की समाप्ति होगी। इसके बाद विशेष कीर्तन दीवान होगा। जिसमें वजीर सिंह, मोहनदीप सिंह संगत को रब्बी बाणी व गुरमत विचारों से निहाल करेंगे। दोनों दिन गुरु का अटुट लंगर बरताया जाएगा।

Deepshikha Vashista
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned