scriptगुरु पूर्णिमा — अरे गुरुजी ये क्या कर दिया आपने, तोड़ दिया लाखों शिष्यों का भरोसा! आपका भी हो सकता है कनेक्शन | Guru Purnima: Asaram Bapu: nariyan sai: Ram rahim: Dati madan news | Patrika News

गुरु पूर्णिमा — अरे गुरुजी ये क्या कर दिया आपने, तोड़ दिया लाखों शिष्यों का भरोसा! आपका भी हो सकता है कनेक्शन

locationजयपुरPublished: Jul 16, 2019 11:51:31 am

Submitted by:

JAYANT SHARMA

गुरु पूर्णिमा पर आज लगभग सभी लोग अपने गुरु, माता—पिता या फिर ईश्वर के चरणों में जा रहे हैं। आज गुरु के बारे में नेगेटिव पढ़ना या सुनना शायद किसी को पसंद भी नहीं आए। लेकिन इस बीच पांच ऐसे गुरु की बात कर रहे हैं हम जिनका लाखों नहीं करोड़ों भक्तों ने भरोसा किया। उनमें से कई का भरोसा अब टूटता जा रहा है। जिन पांच गुरुजी की बात हम यहां कर रहे हैं हो सकता है उनमें से किसी एक से आपका भी कनेक्शन हो । अपनी कुछ हरकतों के चलते उन्होनें लाखों शिष्यों की आस्था को ठेस पहुंचाया है।

Guru Purnima ... engaged Fair in Math and Gurupithon

Guru Purnima … engaged Fair in Math and Gurupithon

जयपुर
Guru Purnima Festival: गुरु पूर्णिमा पर आज लगभग सभी लोग अपने गुरु, माता—पिता या फिर ईश्वर के चरणों में जा रहे हैं। आज गुरु के बारे में नेगेटिव पढ़ना (Negative news)या सुनना शायद किसी को पसंद भी नहीं आए। लेकिन इस बीच पांच ऐसे (Asaram news) गुरु की बात कर रहे हैं हम जिनका लाखों नहीं करोड़ों भक्तों ने भरोसा किया। उनमें से कई का भरोसा अब टूटता जा रहा है। जिन पांच गुरुजी की बात हम यहां कर रहे हैं हो सकता है उनमें से किसी एक से आपका भी कनेक्शन हो । अपनी कुछ हरकतों के चलते उन्होनें लाखों (Students) शिष्यों की आस्था को ठेस पहुंचाया है।

आसाराम और बेटे नारायण सांई को नहीं मिल रही बेल
भारत समेत दुनिया के आठ देशों में आसाराम के भक्त हैं और इनकी संख्या करोड़ों में है। करोड़ों की प्रॉपर्टी आश्रम के नाम से है सो अलग। आसाराम पर कुछ साल पहले अपनी शिष्या से रेप के जो आरोप लगे वे आज तक जोधपुर जेल में बंद हैं। सुप्रीम कोर्ट तक ने बेल देने से इंकार कर दिया है। कुछ समय पहले आसाराम के बेटे नारायण साई पर भी जमीनों की अवैध तरीके से खरीद और कब्जे के आरोप लगे तो उनको भी अरेस्ट कर लिया गया। फिलहाल पिता—पुत्र जेल में हैं। सरकार उनकी सम्पत्ति की आॅडिट करा चुकी है। हांलाकि आसाराम के कई भक्त अब भी उनको बेकसूर मानते हैं और गुरु पूर्णिमा के दिन जोधपुर जेल में आकर मिलने की कोशिश करते हैं। नियमानुसार मुलाकात नहीं हो पाती तो जेल की दीवारों की ही पूजा कर लौट जाते हैं। आज भी जेल के बाहर भारी संख्या में पुलिस बंदोबस्त किया गया है।

राम रहीम ने तोड़ा भक्तों का भरोसा
साध्वी दुष्कर्म और मीडिया पर्सन की हत्या के आरोप में गुजरे करीब 18 महीनों से हरियाणा की जेल में बंद राम रहीम जेल से बाहर आने की तैयारी कर रहे हैं। उन्होनें 40 दिन की पैरोल मांगी है। अपने खेत और जमीनें सभालने के लिए और खेती करने के लिए। राम रहीम के भी समर्थक और भक्तों की संख्या लाखों में है। हरियाणा के सिरसा में राम रहीम ने अपने आश्रम को एक सिटी का रूप दे रखा है। इसमें रहने वालों को वहीं की करेंसी लेनी होती है। उन पर इन दोनो आरोपों के अलावा और भी कई अपराधिक आरोप हैं। राजस्थान में भी उनके भक्तों की संख्या अच्छी खासी है। जयपुर के मालवीय नगर में तो एक महिला के उनके आश्रम में जाने के बाद लापता होने का मामला चल रहा है। महिला अभी तक भी लापता है।

बाबा राजेन्द्र दीक्षित ने किया बच्चियों के साथ धोखा
दिल्ली के रहने वाले आध्यात्मिक बाबा वीरेन्द्र दीक्षित का जयपुर से सीधा कनेक्शन है। दीक्षित का झोटवाड़ा में जो आश्रम है उसकी कुंडली पूरी तरह से पुलिस आज तक नहीं खोल सकी है। बाबा पर आरोप है कि भारत के अन्य राज्यों में स्थित अपने कई आश्रम में वह आध्यात्मिक ज्ञान के नाम पर नाबालिग बच्चियों और युवतियों को बंधक बनाकर रखता था। इस केस में सीबीआई को उसकी तलाश है। वीरेंद्र को आखिरी बार अपने मैनेजर की पत्नी के साथ नेपाल में देखा गया था। इसके बाद उसका कोई सुराग नहीं है। अब उसको भगोड़ा घोषित करने की तैयारी की जा रही है।

दाती महाराज के खिलाफ जारी है जांच
दाती उर्फ मदन महाराज के राजस्थान में कई आश्रम हैं और भक्तों की संख्या लाखों में है। करीब एक साल पहले उन पर रेप के आरोप लगे तो पुलिस और अन्य जांच एजेंसियां उनके पीछे हो गई। दाती उर्फ मदन महाराज के केस की जांच फिलहाल सीबीआई कर रही है। हांलाकि सीबीआई के लचर जांच रवैये से कोर्ट नाराज है और इसी साल जनवरी में एक सुनवाई के दौरान कोर्ट ने सीबीआई दिल्ली के अफसरों को फटकार भी लगाई। शनि महाराज के नाम पर दाती उर्फ मदन महाराज ने अपना पूरा कारोबार जमा रखा है।

दूध से नहाने वाले फलहारी बाबा पर रेप के आरोप
अलवर के एक आश्रम में रहने वाले फलहारी बाबा सिर्फ फलों का भोग लगाते और दूध से नहाते। एक शिष्या ने आरोप लगाया कि उसके साथ रेप किया और अश्लील हरकतें की। फिर पुलिस ऐसी पीछे पड़ी कि कई दिनों तक जेल में रहना पड़ा। आरोपी कौशलेंद्र प्रपन्नाचार्य उर्फ फलाहारी बाबा को एक कोर्ट ने तो दोषी करार दे दिया है। फलाहारी बाबा के भक्तों की संख्या भी लाखों में है। उनसे ऐसे ही कोई नहीं मिल सकता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो