scriptगुरु पुष्य नक्षत्र : गजानन को मोदकों का लगाया भोग, सुबह से लगा भक्तों का तांता | Guru Pushya Nakshatra: Gajanan was offered modaks, influx of devotees | Patrika News

गुरु पुष्य नक्षत्र : गजानन को मोदकों का लगाया भोग, सुबह से लगा भक्तों का तांता

locationजयपुरPublished: Nov 25, 2021 01:00:06 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

जयकारों के बीच प्रथम पूज्य का हुआ पंचामृत अभिषेक, सजीं झांकियां

गुरु पुष्य नक्षत्र : गजानन को मोदकों का लगाया भोग, सुबह से लगा भक्तों का तांता

मोतीडूंगरी गणेश मंदिर @ jaipur

जयपुर। सर्वार्थसिद्धि योग और अमृतसिद्धि योग में शहर के गणेश मंदिरों में आज गुरु पुष्य नक्षत्र में प्रथम पूज्य भगवान गणेश का पंचामृत अभिषेक हुआ। इस मौके पर गणेश मंदिरों में फूल बंगला झांकी सजाई जा रही है। वाहन, वस्त्र, प्रॉपर्टी, आभूषण की खरीदारी, नए घर का निर्माण या गृह प्रवेश करने के लिए यह दिन खास है। इस समय सावे होने से इस महायोग में खरीदारों से बाजार गुलजार रहेंगे। खासकर वस्त्र, आभूषण और वाहनों की खरीदारी की जा रही है। ज्योतिषाचार्य पं. सुरेश शास्त्री ने बताया कि गुरु पुष्य, सर्वार्थसिद्धि योग और अमृत योग में अचल संपत्ति या सोना-चांदी खरीदना अधिक फलदायी माना जाता है। इसके लाभ के स्थायित्व की संभावना ज्यादा रहती है। इसके साथ ही मार्गशीर्ष मास में श्रीकृष्ण और उनके अलग-अलग स्वरूपों की पूजा करने की परंपरा है। इस माह में श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप बाल गोपाल की विशेष पूजा रोज करना सभी राशि के लोगों के लिए फलदायी रहेगा।
वाहन पूजन के लिए पहुंचे लोग

सभी मंदिरों में भगवान गणेश का पंचामृत अभिषेक हुआ। इस दौरान गणेश मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ नजर आई। खरीदारी के लिहाज से बेहद शुभ दिन रहने से वाहन पूजन के लिए लोग मोतीडूंगरी गणेश मंदिर में पहुंचे। मोती डूंगरी गणेश मंदिर में महंत कैलाश शर्मा के सान्निध्य में सुबह प्रथम पूज्य का केवड़ा जल, गुलाब जल, इत्र से अभिषेक किया गया। इसके बाद पंचामृत से अभिषेक कर गंगाजल से स्नान कराया गया। गणपति को सिंदूरी चोला चढ़ाकर नवीन पोशाक धारण कराई गई। भक्तों को रक्षा सूत्र बांधकर प्रसाद स्वरूप हल्दी की गांठ वितरित की, गणपति सहस्त्रनाम के साथ गजानन को 1001 मोदक और गर्म तासीर व्यंजन अर्पित किए गए। इस दौरान मंदिर परिसर में गणपति के जयकारे गूंजे।
यहां भी हुए कार्यक्रम

चांदपोल स्थित परकोटे वाले गणेश मंदिर में पं. अमित शर्मा के सान्निध्य में गणेशजी महाराज का सुबह मंत्रोच्चार के साथ विधिवत अभिषेक कर पूजा की गई। इसके बाद गणपति को नवीन पोशाक धारण करवाई गई। भक्तों ने गणपति स्त्रोत अष्टोत्तरशतनाम के पाठ कर सुख—समृद्धि की कामना की। नहर के गणेश जी के मंहत जय शर्मा के सान्निध्य में पंचामृताभिषेक कर पूजा—अर्चना की गई। गलता गेट स्थित गीता गायत्री गणेश मंदिर में पंडित राजकुमार चतुर्वेदी के सान्निध्य में गणेश जी का विशेष शृंगार किया गया। सूरजपोल बाजार स्थित श्वेत सिद्धि विनायक मंदिर में पं. मोहन लाल शर्मा के सान्निध्य में विशेष पूजा हुई। इस मौके पर गणपति का दुग्धाभिषेक और यज्ञ हुआ। इसके साथ ही नवीन पोशाक धारण करवाई गई। इधर, चौड़ा रास्ता में काले गणेशजी, दिल्ली बाईपास रोड स्थित आत्माराम गणेश मंदिर में भी अभिषेक हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो