scriptGuru Tegh Bahadur saved the religion by giving his life | गुरु तेगबहादुर ने धर्म की रक्षा के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया-हनुमान सिह | Patrika News

गुरु तेगबहादुर ने धर्म की रक्षा के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया-हनुमान सिह

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय कार्यकारिणी सदस्य हनुमान सिंह ने कहा है कि सिख गुरु परम्परा का इतिहास विदेशी मुस्लिम आक्रमणकारियों के अत्याचारों के विरुद्ध जनता को संगठित करके प्रतिरोध का इतिहास है।

जयपुर

Published: May 08, 2022 06:12:04 pm

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय कार्यकारिणी सदस्य हनुमान सिंह ने कहा है कि सिख गुरु परम्परा का इतिहास विदेशी मुस्लिम आक्रमणकारियों के अत्याचारों के विरुद्ध जनता को संगठित करके प्रतिरोध का इतिहास है। सत्य एक है उस तक जाने के मार्ग अनेक है के सिद्धांत की रक्षा के लिए गुरु हरगोविद ने "मीरी और पीरी" की घोषणा की। सिंह रविवार को राजस्थान विश्वविद्यालय में गुरु तेगबहादुर के 400 वे प्रकाश वर्ष पर "राष्ट्र निर्माण में सिख समुदाय का योगदान" विषय पर आयोजित विशिष्ट व्याख्यान में बोल रहे थे।

भारतीय अभ्युथान सामिति की ओर से आयोजित कार्यक्र में उन्होंने कहा कि गुरु अर्जुन देव ने बलिदान दिया व गुरु गोविंद सिंह ने खालसा की स्थापना की। धर्म भारत का जीवन मूल्य है जिसकी रक्षा सिख परम्परा द्वारा की गई। गुरु तेगबहादुर ने धर्म की रक्षा के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया। गुरु तेगबहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर हम सभी भारत के विचार की रक्षा का प्रण लें।कार्यक्रम अध्यक्ष सीडीआईआई के डीआजी डॉ.अमनदीप सिंह ने बताया कि भारतीय उपमहादीप में राष्ट्रवाद की नींव रखने का श्रेय गुरु गोविंद सिंह को जाता है, जिन्होंने सम्पूर्ण भारत को एक सूत्र में बांधा। सनातन धर्म जब गंभीर संकट में था तब सिख समुदाय ने सनातन परंपरा की रक्षा की। सनातन धर्म के प्रेम के संदेश को सिख धर्म ने केवल आगे बढ़ाया बल्कि उसकी रक्षा भी। मुख्य अतिथि अजयपाल ,अध्य्क्ष राजस्थान सिख समाज ने बताया कि सिख धर्म किसी धर्म के विरूद्ध नहीं रहा। विशिष्ट अतिथि डॉ. अनिल शर्मा ने बताया कि हमे गुरु तेगबहादुर के संदेश को स्मरण रख ना किसी से डरना चाहिए, ना ही किसी को डराना चाहिए।
गुरु तेगबहादुर ने धर्म की रक्षा के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया-हनुमान सिह
गुरु तेगबहादुर ने धर्म की रक्षा के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया-हनुमान सिह

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

हैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाDelhi News Live Updates: दिल्ली में आज भी मेहरबान रहेगा मानसून, आईएमडी ने जारी किया बारिश का अलर्टLPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपीRBI गवर्नर शक्तिकान्त दास बोले- खतरनाक है CryptocurrencyIND vs ENG Test Live Streaming: दोपहर 3 बजे से शुरू होगा टेस्ट, जानें कब, कहां और कैसे देख सकते हैं मैच
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.