scriptसरकारी स्कूलों मेंं कम्प्यूटर टीचर की नियमित भर्ती को सरकार ने पेश की योजना | Gvot submits plan for recruitment of computer teachers | Patrika News

सरकारी स्कूलों मेंं कम्प्यूटर टीचर की नियमित भर्ती को सरकार ने पेश की योजना

locationजयपुरPublished: Jan 17, 2020 09:43:33 pm

Submitted by:

Mukesh Sharma

प्रदेशभर के 14200 माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों मेंं (Computer teachers) कम्प्यूटर टीचरों की (Regular recruitment) नियमित भर्तियां नहीं होने के मामले में राज्य की स्कूल शिक्षा सचिव मंजू राजपाल ने शक्रवार को (Rajasthan Highcourt) हाईकोर्ट में आश्वासन दिया कि राज्य सरकार इन स्कूलों में कंप्यूटर टीचर की नियमित भर्ती के लिए सहमत है।

सरकारी स्कूलों मेंं कम्प्यूटर टीचर की नियमित भर्ती को सरकार ने पेश की योजना

सरकारी स्कूलों मेंं कम्प्यूटर टीचर की नियमित भर्ती को सरकार ने पेश की योजना

जयपुर

प्रदेशभर के 14200 माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों मेंं (Computer teachers) कम्प्यूटर टीचरों की (Regular recruitment) नियमित भर्तियां नहीं होने के मामले में राज्य की स्कूल शिक्षा सचिव मंजू राजपाल ने शक्रवार को (Rajasthan Highcourt) हाईकोर्ट में आश्वासन दिया कि राज्य सरकार इन स्कूलों में कंप्यूटर टीचर की नियमित भर्ती के लिए सहमत है। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी शिक्षा विभाग ने अलग से कम्प्यूटर टीचर्स की भर्ती के लिए वित्त विभाग को प्रस्ताव भेजा था। लेकिन वित्त विभाग ने बजट का हवाला देते हुए भर्ती की मंंजूरी नहीं दी थी। अब राज्य सरकार के स्तर पर कम्प्यूटर टीचर की भर्ती अलग से करने पर सहमति बन गई है और आगामी बजट में भर्ती के प्रस्ताव को भेज दिया जाएगा। सचिव के आश्वासन के बाद जस्टिस संगीत राज लोढ़ा और इन्द्रजीत सिंह ने मामले की सुनवाई बजट के बाद 17 मार्च को तय की और आदेश की एक कॉपी एसीएस फाइनेंस को भेजने का निर्देश दिया।

अदालत ने यह निर्देश डॉ. चेतना यादव की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया। उल्लेखनीय है कि अदालत के पिछले आदेश के पालन में स्कूल शिक्षा सचिव मंजू राजपाल अदालत में उपस्थित हुई थीं। वहीं एएजी सत्येन्द्र सिंह राघव ने बताया कि प्रदेश के 10700 सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर लैब्स लगा दिए हैं और बाकी स्कूलों में भी दो साल में लगा दिए जाएंगे। एडवोकेट टीएन शर्मा ने बताया कि प्रदेश में 14200 सरकारी स्कूल हैं जिनमें माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्तर की कक्षाएं चल रहीं हैं। इन स्कूलों में कम्प्यूटर विज्ञान विषय भी पढ़ाया जा रहा है। लेकिन इन स्कूलों में एक भी कम्प्यूटर शिक्षक नियमित नहीं है और न ही इन टीचर का कोई कैडर बनाया है । राज्य सरकार का ध्यान केवल कम्प्यूटर की खरीदने पर ही है और कम्प्यूटर टीचर की नियमित नियुक्ति का कोई प्लान नहीं है। इस कारण से स्कूल के स्टूडेंट की कम्प्यूटर की पढ़ाई प्रभावित हो रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो