'ज्ञान परख' : प्रतिभागी खुद अपनी तैयारी को कर सकेंगे चैक


कॉलेज शिक्षा विभाग की एक और पहल
सहायक आचार्य कॉलेज शिक्षा की परीक्षा की नि:शुल्क तैयारी करवाएगा विभाग

 

By: Rakhi Hajela

Updated: 11 Sep 2021, 02:06 PM IST

जयपुर।
प्रदेश के युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवा रहे कॉलेज शिक्षा विभाग (college education department) ने अब एक और नई पहल की है। जिसके मुताबिक विभाग अब सहायक आचार्य कॉलेज भर्ती परीक्षा (Assistant Acharya College Recruitment Exam) की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों को स्वयं को जांचने और परखने के लिए 'ज्ञान परख' कार्यक्रम (gYAN pARAK pROGRAM) की शुरुआत कर रहा है। जिसमें प्रतियोगिता परीक्षा के पैटर्न पर आधारित विषयवार ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी, जिससे प्रतियोगी स्वयं का परीक्षा से पहले मूल्यांकन कर सकेंगे और अपनी तैयारी का स्तर जांच सकेंगे साथ ही मुख्य परीक्षा में अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकेंगे। यह सभी के लिए पूरी तरह से निशुल्क है।
करवाना होगा रजिस्ट्रेशन
कॉलेज शिक्षा आयुक्त संदेश नायक ने बताया कि 'ज्ञान परखÓ के लिए गूगल फॉर्म के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, इसके लिए रजिस्ट्रेशन लिंक है। यह लिंक आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा की वेबसाइट पर भी दिया गया है।
उन्होंने कहा कि इन मॉक टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन आरंभ हो गए हैं। मॉक टेस्ट गूगल फॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन आयोजित करवाए जाएंगे। मॉक टेस्ट प्रश्नपत्र का लिंक भी विभाग ने जारी किया है जो निर्धारित तिथि को मध्यान्ह 12 बजे एक्टिव होगा। विषय विशेष के प्रथम और द्वितीय प्रश्नपत्रों में प्रश्नों की संख्या 100-100 होगी। सभी विषयों के प्रथम और द्वितीय प्रश्नपत्रों के लिए परीक्षा की समय अवधि 1 घंटा 30 मिनट रहेगी। परीक्षा प्रश्नोत्तर की शीट को सब्मिट करते ही परीक्षार्थी को अपना स्कोर स्वयं पता चल सकेगा। इस कार्यक्रम के लिए आयुक्तालय ने नवाचार एचं कौशल विकास
प्रकोष्ठ को नोडल बनाया गया है। पहले चरण में विभाग की ओर से सामान्य ज्ञान सहित कुल 8 विषयों हिंदी, राजनीति विज्ञान, इतिहास, भूगोल, रसायनशास्त्र, वनस्पतिशास्त्र और अर्थशास्त्र का चयन किया है, जिनकी तिथियां राजस्थान लोक
सेवा आयोग की ओर से निर्धारित कार्यक्रम से पहले रखी गई हैं। नायक ने कहा कि पहला मॉक टेस्ट 15 सितंबर को सामान्य ज्ञान परीक्षा होगी और इसके बाद लगातार ही 30 सितंबर तक मॉक टेस्ट करवाए जाएंगे। एक दिन में एक मॉक टेस्ट होगा। इसका कार्यक्रम विभाग ने जारी कर दिया है।
ज्ञान सुधा से कर रहे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी
गौरतलब है कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए कॉलेज शिक्षा विभाग की ओर से विभिन्न कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। विभाग ज्ञानसुधा के जरिए युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवा रहा है। विभिन्न विषय विशेषज्ञ से ऑनलाइन लाइव सेशन आयोजित करवा कर उनके रिकॉर्डेड और ऑफलाइन व्याख्यान ज्ञानसुधा के यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध करवाए गए हैं।

ज्ञान परख मॉक टेस्ट टाइमटेबल
15 सितंबर : सामान्य ज्ञान्र
16 और 17 सितंबर- हिंदी प्रथम और द्वितीय प्रश्नपत्र
18 और 19 सितंबर: राजनीति विज्ञान प्रथम और द्वितीय प्रश्नपत्र
20 और 21 सितंबर: इतिहास प्रथम और द्वितीय प्रश्नपत्र
23 और 24 सितंबर : भूगोल प्रथम और द्वितीय प्रश्नपत्र
25 और 26 सितंबर: रसायनशास्त्र प्रथम और द्वितीय प्रश्नपत्र
27 और 28 सितंबर : वनस्पति शास्त्र प्रथम और द्वितीय प्रश्नपत्र
29 और 30 सितंबर : अर्थशास्त्र प्रथम और द्वितीय प्रश्नपत्र

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned