script9 जून से शुरू होगा ‘ज्ञानदूत’ कार्यक्रम | 'Gyandoot' program will start from June 9 | Patrika News

9 जून से शुरू होगा ‘ज्ञानदूत’ कार्यक्रम

locationजयपुरPublished: Jun 04, 2021 03:45:31 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

कॉलेज शिक्षा ने जारी किया रजिस्ट्रेशन लिंककोर्सेज से निशुल्क जुड़ सकेंगे स्टूडेंट्सपहले चरण में 22 सब्जेक्ट्स की क्लास शुरू होंगी


जयपुर, 4 जून
स्टूडेंट्स में कोविड के दौरान पैदा हो रही नेगेटिविटी और मेंटल टेंशन को दूर करने के लिए ‘ज्ञानदूत’ कार्यक्रम (Gyandoot program) की शुरुआत आगामी 9 जून से होने जा रही है। कार्यक्रम के पहले चरण में 22 सब्जेक्ट्स की क्लास शुरू होंगी जिसमें आट्र्स की 13, साइंस की 7, कॉमर्स की 1 और लॉ की क्लास शुरू होंगी। राज्य के सभी सरकारी, निजी और विश्वविद्यालय में पढऩे वाले विद्यार्थी इन कोर्सेज से निशुल्क जुड़ सकेंगे।
लाइव स्ट्रीमिंग से जुड़ेंगे स्टूडेंट्स
कॉलेज शिक्षा आयुक्त संदेश नायक (College Education Commissioner Sandesh Nayak) ने बताया कि इस कार्यक्रम में कक्षाओं का नि:शुल्क लाभ लेने के लिए आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा ने रजिस्ट्रेशन लिंक जारी कर दिया है, तथा सभी प्राचार्यों को इसका लिंक और सूचना को अधिकाधिक विद्यार्थियों तक पहुंचाने के निर्देश भी दिए गए हैं। कक्षाओं के संचालन का दायित्व भी 12 सरकारी कॉलेजों को दिया गया है। साथ ही कॉलेजों को निर्देश दिए गए हैं कि वह स्टूडेंट्स को यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग से जोडऩे की व्यवस्था सुनिश्चित करं। साथ ही, रिसोर्स पर्सन्स द्वारा पढ़ाई जाने वाली कक्षाएं रिकार्ड करवाई जाएंगी, जिससे उन्हें ज्ञानदूत चैनल पर अपलोड करे एक केन्द्रीयकृत ई-रिपोजिटरी तैयार हो सकेगी। इस ई-रिपोजिटरी में उपलब्ध ई-कन्टेन्ट व्याख्यानों को विद्यार्थी बार बार कभी भी देख और पढ सकेंगे।
अब तक 11 हजार से अधिक स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड
9 जून से शुरू होने वाले इस कार्यक्रम के लिए अब तक 11 हजार से अधिक स्टूडेंट्स अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। ज्ञानदूत कार्यक्रम में 22 सब्जेक्ट्स के समन्वय के लिए चयनित कॉलेजों से 22 संकाय सदस्यों को समन्वयक बनाया गया है। दूसरे चरण में अन्य विषयों को भी सम्मिलित किया जायेगा। विद्याथ्र्सियों की सुविधा को देखते हुए इन कक्षाओं का समय सुबह 10.30 बजे से अपरान्ह 2.00 बजे तक रखा गया है। यूजी और पीजी स्टूडेंट्स के लिए यहां 31 जुलाई तक क्ला संचालित की जाएगी। कक्षाओं के लिए 6 जून को प्रोग्राम एवं चैनल्स के यूआरएल जारी किए जाएंग। सब्जेक्ट वाइज एक ही चैनल यूआरएल उस विषय की सभी कक्षाओं के लिए कार्य करेगा, लेकिन अलग अलग विषय के यूआरएल भी अलग अलग ही होंगे। इस पूरी परियोजना की मॉनिटरिंग आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा जयपुर की नवाचार एंव कौशल विकास टीम कर रही है, तथा इसके लिए एक राज्य स्तरीय समिति का भी गठन किया गया है जिसमें कॉलेजों से भी संकाय सदस्यों को सम्मिलित किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो