अनलॉक 3.0 गाइड लाइनः प्रदेश में आज से खुले जिम-योगा सेंटर

प्रतिदिन 40 से घटाकर 15 की वर्कआउट करने वालों की संख्या, वर्कआउट पर आने से पहले लेना होगा जिम में अपाइंटमेंट, अनलॉक 3.0 के लिए कल जारी हुई थी नई गाइड लाइन

By: firoz shaifi

Published: 05 Aug 2020, 10:32 AM IST

जयपुर। कोविड 19 के चलते पिछले चार माह से बंद पड़े जिम और योगा सेंटर्स आज से प्रदेश में खोल दिए गए हैं। हालांकि जिम और योगा सेंटर्स संचालकों को सरकार की ओर से जारी नियमों का सख्ती के साथ पालन करना होगा। मंगलवार को राज्य सरकार ने अनलॉक 3.0 के लिए नई गाइड लाइन जारी करते हुए जिम और योगा सेंटर्स के लिए नए नियम बनाए हैं।

नियमों के मुताबिक प्रतिदिन वर्कआउट करने वालों की संख्या नई गाइड लाइन में सीमित कर दी गई है, पहले जहां 40 लोग वर्कआउट के लिए आते थे तो वहीं अब केवल 15 लोग ही आ सकेंगे। इसके लिए भी जिम संचालकों से एडवांस में अपाइंटमेंट लेना होगा। इसके साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ग्रुप में वर्कआउट नहीं कर पाएंगे।


20 मिनट के लिए किया जाएगा सेनेटाइज
नियमों के मुताबिक पहले ग्रुप के वर्कआउट करने के बाद दूसरे ग्रुप को एंट्री आधे घंटे बाद मिलेगी। पहले ग्रुप के एक्साइज करने के बाद 20 मिनट के लिए जिम को सेनेटाइज किया जाएगा। जिम के अंदर रखी किसी भी मशीन को छूने से पहले अपने हाथों को सैनिटाइजर से साफ करना होगा।

जिम में किसी प्रकार से संक्रमण ना फैले इसको लेकर सरकार की गाइडलाइन का पालन करना होगा। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के चलते मार्च माह में देशभर में सभी जिम और योगा सेंटर्स को बंद कर दिया गया था।

लॉकडाउन के बाद अनलॉक-2 तक सरकार ने जिम और योगा सेंटर्स को नहीं खोला था। जिससे जिम संचालकों और वर्क आउट का शौक रखने वाले लोगों में काफी रोष था। हाल ही में जिम संचालकों ने शहर में इसे शुरू करने की मांग को लेकर प्रदर्शन भी किया था। उनका कहना था कि जिम संचालकों का कहना था कि जिम बंद होने से उनके सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है, क्योंकि उनकी आजिविका का जरिया जिम हैं।

 

 

Corona virus
firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned