हम देश को कॉरपोरेट की की निगाह से नहीं देखते-देवेगौड़ा

हम देश को कॉरपोरेट की की निगाह से नहीं देखते-देवेगौड़ा

Shadab Ahmed | Publish: Sep, 08 2018 07:14:33 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

किसान आत्महत्या कर रहे, प्रधानमंत्री पर कुछ नहीं करने का लगाया आरोप, जाटों का आरक्षण देने का लिया श्रेय

जयपुर. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने कहा कि एक ओर देश में किसान आत्महत्या कर रही है, वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस पर कुछ नहीं कर रहे हैं। भाजपा अपने चुनावी वादों से मुकर रही है। उन्होंने भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि वह देश को किसान की निगाह से देखते हैं, कॉरपोरेट की निगाह से नहीं। इसके साथ ही उन्होंने आरक्षण के मुद्दें को छेड़ा और कहा कि राजस्थान के जाटों को आरक्षण उनके प्रधानमंत्री रहते हुए मिला है। देवगौड़ा ने यह बात शनिवार को श्री करणी चारण छात्रावास में लोकतांत्रिक मोर्चे के कार्यकर्ता सम्मेलन में कहीं। उन्होंने कहा कि हम देश को किसान की निगाह से देखते हैं, कॉरपोरेट की निगाह से नहीं। यही वजह है कि कुछ दिन देश चलाने का मौका मिला तो आम आदमी का खास ख्याल रखा। गरीबों को सस्ता चावल, अनाज और मिट्टी का तेल देने की योजना शुरू की। उन्होंने कहा कि भाजपा ने चुनाव से पहले किसानों के कर्जमाफी का वादा किया और अब इससे पीछे हट रही है। जबकि देश में बड़ी संख्या में किसान आत्महत्या कर रहे हैं। कर्नाटक में हमारी सरकार बनी तो सबसे पहले किसानों का सम्पूर्ण कर्ज माफ किया गया। उन्होंने अगला चुनाव सभी क्षेत्रीय पार्टियों को एकसाथ लडऩे के लिए कहा। उन्होंने हरियाणा, राजस्थान समेत उत्तर भारत में भाजपा शासित राज्यों के हालात खराब बताए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री थे, तब कांग्रेस नेता शीशराम ओला उनके पास जाट आरक्षण का मसला लेकर आए थे। आंदोलन को हिंसक हुए बिना हमने जाटों को आरक्षण देने के लिए आयोग बनाया था। कार्यक्रम में सीपीआई एम पोलित ब्यूरो सदस्य हन्नान मौला, मोहम्मद सलीम, जनता दल सेक्यूलर के नेता दानिश अली समेत कई अन्य ने विचार रखे।

-में हार के बाद भी कांग्रेस ने नहीं लिया सबक

सीपीआई के राष्ट्रीय सचिव अतुल कुमार अंजान ने कहा कि गुजरात चुनाव में भाजपा से हार के बाद भी कांग्रेस ने सबक नहीं लिया है। अभी भी कांग्रेस अहंकार में डूबी हुई है। राजस्थान में सरकार बनाने में लोकतांत्रिक मोर्चे की अहम भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि गठबंधन को लेकर हमें नहीं कांग्रेस को सोचना होगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned