scriptमंत्रियों ने भी माना, ओलावृष्टि और बारिश से कई जगह फसल पूरी बर्बाद, किया ऐसा ऐलान | Hailstorm and Rain Damage Crops in Rajasthan | Patrika News

मंत्रियों ने भी माना, ओलावृष्टि और बारिश से कई जगह फसल पूरी बर्बाद, किया ऐसा ऐलान

locationजयपुरPublished: Mar 09, 2020 09:11:49 am

Submitted by:

dinesh

बाड़मेर-जैसलमेर में जलदाय मंत्री बीडी कल्ला ने किसानों से कहा कि बीस मार्च तक विशेष गिरदावरी करवाकर मुआवजा जल्द दिया जाएगा…

crop_damage.jpg
जयपुर। ओलावृष्टि और बारिश से फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेने रविवार को प्रभारी मंत्री अपने-अपने प्रभार क्षेत्रों में पहुंचे। किसानों से बात की, प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की और गिरदावरी शीघ्र पूरी करने के निर्देश दिए। बाड़मेर-जैसलमेर में जलदाय मंत्री बीडी कल्ला ने किसानों से कहा कि बीस मार्च तक विशेष गिरदावरी करवाकर मुआवजा जल्द दिया जाएगा। विधायक मेवाराम जैन ने मांग की कि बाड़मेर जिले की सभी तहसीलों में विशेष गिरदावरी करवाई जाए।
प्रभारी मंत्री शांति धारीवाल और कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने जयपुर जिले के निमेड़ा व मुंडियारामसर पंचायत क्षेत्र में फसलों का जायजा लिया। धारीवाल ने कहा कि नुकसान की रिपोर्ट आने के बाद मुआवजे की राशि तय की जाएगी। कई खेतों में 100 फीसदी तक नुकसान हुआ है। किसानों को इस वक्तमदद नहीं मिली तो वे अगली फसल के लिए खड़े नहीं हो पाएंगे। केंद्र से भी सहायता मिलनी चाहिए। हनुमानगढ़ में शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जायज लिया। रावतसर में अधिकारियों की बैठक में डोटासरा ने कहा कि फसलों का भारी नुकसान हुआ है। प्रताप सिंह खाचरियावास ने बूंदी, टीकाराम जूली ने छाण, बाढ़पुर व अन्य गांवों का दौरा किया। किसानों को शीघ्र एवं हरसंभव मदद दिलाने का आश्वासन दिया।
किसानों के साथ भावुक हुईं मंत्री भूपेश
भाण्डारेज. उपतहसील भाण्डारेज क्षेत्र में जायजा लेनेे महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश खेतों में पहुंचीं। इस दौरान किसानों व महिलाओं के आंसू छलक पड़े। महिलाएं बर्बादी दिखाते हुए रोने लगीं। इस दौरान मंत्री भूपेश भी भावुक हो गईं। उन्होंने भरोसा दिलाया कि सरकार की ओर से काश्तकारों को हरसंभव मदद दिलाई जाएगी। महिलाओं का कहना था कि ब्याज पर रुपए लाकर महंगे भाव के खाद-बीज डाले थे। छह माह से रात दिन मेहनत कर फसलों को तैयार किया लेकिन अब रामजी ही रूठ गए। बच्चियों की शादी करनी थी। अब पैसा कहां से आएगा और कर्जा कैसे चुकेगा? मंत्री ने महिलाओं को ढाढस बंधाया, लेकिन उनका रो-रो कर बुरा हाल था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो