scriptबालों को मिले भरपूर पोषण | hair care | Patrika News

बालों को मिले भरपूर पोषण

locationजयपुरPublished: Nov 21, 2020 06:00:09 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

जरूरी है कि बालों की आवश्यकता के अनुसार ही तेल का इस्तेमाल किया जाए।

बालों को मिले भरपूर पोषण

बालों को मिले भरपूर पोषण

बालों में तेल लगाना आपके हेयर केयर रूटीन का हिस्सा होता है। तेल लगाने से इन्हें पोषण मिलता है और स्कैल्प का रूखापन दूर होने से रूसी की समस्या परेशान नहीं करती। विशेषज्ञों के अनुसार प्राकृतिक तेल कई प्रकार के विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, फैटी एसिड्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं, जो कि बालों और स्कैल्प दोनों के लिए उपयोगी होते हैं। ऐसे में जरूरी है कि बालों की आवश्यकता के अनुसार ही तेल का इस्तेमाल किया जाए ताकि इन्हें अधिक से अधिक लाभ हो।
ऑलिव ऑयल से बाल बनेंगे मुलायम : बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए ऑलिव ऑयल का प्रयोग किया जा सकता है। यह तेल रूखे बालों के लिए फायदेमंद माना गया है। इससे बाल दो-मुंहे भी नहीं होते। इसके नियमित प्रयोग से आपके बालों में चमक बढ़ती है। जैतून के तेल से स्कैल्प की मसाज करने से बालों के झडऩे की समस्या में भी कमी आती है।
बादाम की उपयोगिता: बेजान बालों को मजबूती प्रदान करने के लिए बादाम तेल का प्रयोग किया जा सकता है। यह विटामिन ए, बी और ई से भरपूर होता है। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है।
नारियल का तेल: नारियल का तेल सभी तरह के बालों के लिए फायदेमंद है। कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिजों से भरा नारियल तेल बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है, जिससे इनका टूटना कम होने लगता है।
आंवले के तेल से दूर होगा रूखापन : आंवले का तेल बालों और स्कैल्प को हेल्दी रखने में मददगार है। कई तरह के फैटी एसिड्स से भरपूर होने की वजह से आंवले का तेल बालों की वृद्धि में सहायक है। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और ये मजबूत बनते हैं। साथ ही आंवले के तेल का प्रयोग करने से आपको ड्राई और इची स्कैल्प की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो