बालों में आकर्षक कर्ल के लिए

कमजोर होने की स्थिति में बालों को कर्ल करने में आती है परेशानी

By: Kiran Kaur

Published: 05 Mar 2021, 11:54 AM IST

अक्सर बालों को कर्ल करते समय परेशान हो जाते हैं लेकिन सही लुक मिल ही नहीं पाता तो आप अकेले नहीं हैं। बालों को कर्ल करने में कई सारी चीजों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि आपके पास सही हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट होना चाहिए, टेम्प्रेचर का भी ख्याल रखना जरूरी है। इसके अलावा आपके बालों के टेक्सचर के अनुसार स्टाइलिंग टूल न होने से भी इन्हें सही लुक नहीं मिल पाता है। यदि बाल कमजोर हैं तो उस स्थिति में भी इन्हें कर्ल करना थोड़ा मुश्किल होगा।
सूखने पर ही किया जाए बालों को कर्ल : विशेषज्ञों के अनुसार बालों पर कर्ल आयरन का इस्तेमाल तभी करें जब यह अच्छी तरह से सूख चुके हों। गीले बालों पर आयरन करना इन्हें ड्राई हेयर की तुलना में काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान क्यूटिकल्स काफी ज्यादा ओपेन हो जाते हैं। अपने बालों को हेल्दी बनाए रखते हुए यदि स्टाइल करना चाहते हैं तो इन्हें सूखने पर ही कर्ल किया जाए।
लो-मीडियम के बीच सेट करें टूल
कर्ल करते समय बालों को कम से कम हीट दें। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप टूल को लो-मीडियम टेम्प्रेचर के बीच ही सेट करें। यदि आपके बालों का टेक्सचर अच्छा है तो लो हीट से भी बालों को स्टाइल किया जा सकता है। लेकिन यदि बाल घने हैं तो उनके लिए हाई टेम्प्रेचर की जरूरत होगी।
पैकेजिंग पर देखें सही तापमान की जानकारी: यदि आपकी डिवाइस केवल एक ही हीट सेटिंग प्रदान करती है, तो आप निर्माता कंपनी की वेबसाइट या पैकेजिंग पर तापमान की जानकारी देख सकते हैं। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपने विशिष्ट टूल के साथ काम करने वाले हीट स्टाइलिंग प्रोटेक्टर का प्रयोग कर रहे हैं।
हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल: हीट प्रोटेक्टेंट, स्टाइलिंग टूल और आपके बालों के बीच में लेयर का काम करता है। इसका इस्तेमाल आवश्यकता के अनुसार सूखे या गीले बालों को ब्लो ड्राई करने से पहले किया जा सकता है। इससे कर्ल करने में भी आसानी होगी।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned