scriptबालों को पोषण देंगे ये उपाय | hair care | Patrika News

बालों को पोषण देंगे ये उपाय

locationजयपुरPublished: Apr 04, 2021 10:52:18 am

Submitted by:

Kiran Kaur

आंवले में फैटी एसिड होता है जो बालों को मुलायम, चमकदार और घना बनाता है।

अपने बालों की देखभाल करना सेल्फ केयर का हिस्सा है। स्वयं की देखभाल करना आपको खुशी और सुकून का अहसास कराता है। यदि आप अपने बालों को लंबा, घना और मुलायम बनाना चाहते हैं तो कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें जैसे किसी भी स्थिति में अपने बालों को गंदा न रखें। गर्मियों के मौसम में जरूरत के अनुसार शैंपू करें और बालों के सूखने के बाद ही कंघी करें। कुछ घरेलू उपायों से आप इन्हें हैल्दी बना सकते हैं।
आंवला पेस्ट से मुलायम बनेंगे: आंवले में फैटी एसिड होता है जो कि आपके बालों को मुलायम, चमकदार और घना बनाता है। कैरोटीन व आयरन होने की वजह से यह बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी सहायक है। इसके लिए आप तीन से चार आंवलों को उबालकर उनका पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अपने बालों पर आधा घंटा लगाएं और बाद में शैंपू कर लें, लाभ होगा।
करीपत्ते के तेल से बढ़ेगी इनकी ग्रोथ: करीपत्ते में एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह स्कैल्प को मॉइश्चराइज करता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन और प्रोटीन, बालों को झडऩे व पतले होने से बचाते हैं। प्रोटीन बालों के विकास के लिए भी आवश्यक है क्योंकि बाल प्रोटीन से बने होते हैं। पांच चम्मच नारियल तेल में आठ से दस करीपत्तों को उबालकर ऑयल तैयार करें। इस तेल से बालों की मसाज करने से ये हैल्दी बनेंगे।
दोमुंहे होने की स्थिति: बाल काफी ज्यादा ड्राई और दोमुंहे हो रहे हों तो इन्हें हार्श कैमिकल के प्रयोग से बचाएं। धूप में निकलने से पहले सिर को हैट या स्कार्फ से कवर करें और दिन में एक से दो बार कंघी जरूर करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो