scriptबालों मेें होने वाली खुजली या जलन अथवा किसी भी तरह की एलर्जी से बचने के घरेलू उपाय | hair problems man and woman | Patrika News

बालों मेें होने वाली खुजली या जलन अथवा किसी भी तरह की एलर्जी से बचने के घरेलू उपाय

locationजयपुरPublished: May 22, 2019 06:26:06 pm

घरेलू उपायों से बालों की समस्याएं दूर होने के साथ ही उन्हें मजबूती भी मिलेगी

hair problems man and women

बालों मेें होने वाली खुजली या जलन अथवा किसी भी तरह की एलर्जी से बचने के घरेलू उपाय

ऐलोवीरा से एलर्जी शांत
एक टेबल स्पून एलोवीरा जेल को हफ्ते में दो से तीन बार 20 मिनट्स के लिए प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। और फिर पानी से सिर धो लें। यह सफाई करके एलर्जी को शांत करता है।

नारियल का तेल बालों के लिए अच्छा
दो टेबल स्पून नारियल का तेल हफ्ते में दो से तीन बार सिर पर लगाएं। तेल 30 मिनट अथवा रातभर लगा रहने दें। इसके बाद सल्फेट फ्री शैम्पू से धो लें। यह एंटीबैक्टीरियल के साथ ही बालों के लिए बहुत अच्छा भी है। यह स्किन के अंदर तक काम करता है।

तिल का तेल बाल सफेद होने से रोके
दो टेबल स्पून तिल का तेल को हल्का गर्म करके सिर पर अच्छे से मालिश करें। अब तेल को ३० मिनट अथवा रातभर रहने दें। और फिर माइल्ड सल्फेट फ्री शैम्पू से सिर धो लें। यह बिगड़ी हुई स्किन के लिए चमत्कारी औषधी है। यह बालों को सफेद होने से भी रोकता है।

ऑलिव ऑयल चमत्कारी औषधि
दो टेबल स्पून ऑलिव ऑयल हल्का गर्म करके हफ्ते में दो- तीन बार सिर पर अच्छे से मालिश करें। तेल 30 मिनट अथवा रातभर लगा रहने दें। इसके बाद माइल्ड सल्फेट फ्री शैम्पू से सिर धो लें। यह एंटी बैक्टीरियल होता है। यह प्रभावित क्षेत्र की सफाई भी करता है। बिगड़ी हुई स्किन के लिए यह भी चमत्कारी औषधी है।

तुलसी से खुजली गायब
दो टेबल स्पून तुलसी की पत्तियों का रस हफ्ते में दो- तीन बार जहां तकलीफ है, वहां-वहां लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। गुनगुने पानी से सिर धो लें। इससे खुजली ठीक हो जाएगी।

पोदीने की पत्तियां से एलर्जी ठीक
मुठीभर पोदीने की पत्तियों को एक कप पानी में 10 मिनट के लिए उबालें। ठंडा होने पर 30 मिनट से पूरी रात के लिए प्रभावित क्षेत्र पर हफ्ते में दो- तीन बार लगाएं। यह ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ एलर्जी को ठीक भी करता है। इससे खुजली भी ठीक हो जाती है।

बेकिंग सोडा से बेहद आराम
एक टेबल स्पून बेकिंग सोडा में एक टेबल स्पून पानी मिलाकर पेस्ट बनाकर जहां जहां प्रॉब्लब है, वहां वहां लगा ले। अब इसे 10-15 मिनट के लिए सूखने दे और फिर पानी से सिर धो लें। ऐसा हफ्ते में एक या दो बार करें। इससे सिर में होने वाली खुजली और जलन में बेहद आराम आता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो