हज यात्रा—2020— हजयात्रियों को वापस मिलेंगे पासपोर्ट और जरूरी दस्तावेज

हज यात्रा 2020 के मुकद्दस सफर पर कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस साल यात्रा रद्द कर दी गई है। इस बार सिर्फ सउदी अरब के लोग सीमित संख्या में हज का पाक सफर करेंगे। बीते कई साल से काबा शरीफ में जियारत और उमराह करने के लिए प्रतीक्षा कर रहे यात्री थोड़ा मायूस हैं। यात्रियों का कहना है कि कोरोना का खतरा कम हो जाए इसके बाद हज के सफर पर जाएंगे। वहीं केंद्रीय हज कमेटी के मुताबिक यात्रियों द्वारा जमा करवाई गई अग्रिम राशि लौटाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही पासपोर्ट और अन्य दस्तावेज लौटाने की प

By: imran sheikh

Updated: 04 Jul 2020, 08:32 PM IST

हज यात्रा 2020 के मुकद्दस सफर पर कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस साल यात्रा रद्द कर दी गई है। इस बार सिर्फ सउदी अरब के लोग सीमित संख्या में हज का पाक सफर करेंगे। बीते कई साल से काबा शरीफ में जियारत और उमराह करने के लिए प्रतीक्षा कर रहे यात्री थोड़ा मायूस हैं। यात्रियों का कहना है कि कोरोना का खतरा कम हो जाए इसके बाद हज के सफर पर जाएंगे। वहीं केंद्रीय हज कमेटी के मुताबिक यात्रियों द्वारा जमा करवाई गई अग्रिम राशि लौटाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही पासपोर्ट और अन्य दस्तावेज लौटाने की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होगी। राजस्थान स्टेट हज कमेटी के प्रशासक जमील अहमद कुरैशी ने बताया है कि हज कमेटी ऑफ़ इंडिया मुंबई से हज 2020 के चयनित हाजियों के पासपोर्ट राजस्थान स्टेट हज कमेटी को प्राप्त हो गए है। प्राप्त पासपोर्ट का भौतिक सत्यापन किया जा रहा है। covid—19 की परिस्थितियों मद्देनज़र रखते हुए पासपोर्ट वितरण करने का कार्यक्रम शीघ्र जारी कर दिया जएगा। इस सन्दर्भ में आवेदकों को यथा समय अवगत करा दिया जाएगा।

सुबह 11 बजे से ले सकेंगे पासपोर्ट

राजस्थान हज वेलफेयर सोसायटी जयपुर के महासचिव शेख हाजी निज़ामुद्दीन ने बताया कि आज़मीन ए हज-2020 के अपने-अपने पासपोर्ट 7 जुलाई मंगलवार सुबह 11 से शाम 4 बजे तक रामगढ़ मोड स्थित कर्बला से राजस्थान स्टेट कमेटी हज हाउस से ले सकते हैं। ऐसे में सभी से मास्क लगाने, सामाजिक दूरी का पालन करने और नोट कवर हेड साथ लाने की अपील की। किसी भी यात्री को रिश्तेदार का पासपोर्ट नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही जो यात्री अन्य जिलों के हैं , उन्हें उनके दिए गए पते पर पासपोर्ट भेजे जाएंगे।

8241 आवेदन हुए थे प्राप्त

राज्य हज कमेटी के मुताबिक इस साल प्रदेशभर से यात्रा के लिए हज कमेटी को 8241 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए थे। जिसमें 7631 आवेदकों को जनरल कोटे के तहत हज लॉटरी में शामिल किया गया। कुर्रा के दौरान 4749 आवेदकों का नंबर लॉटरी के जरिए, 610 रिजर्व श्रेणी के लोग भी हज यात्रा पर जाने थे।

imran sheikh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned