scriptहज यात्री अब इतने जून तक जमा करा सकेंगे अग्रिम राशि,इन मदों में बढ़ेगा खर्चा | Haj passenger will now be able to deposit money 29 june | Patrika News

हज यात्री अब इतने जून तक जमा करा सकेंगे अग्रिम राशि,इन मदों में बढ़ेगा खर्चा

locationजयपुरPublished: Jun 25, 2018 02:39:40 pm

Submitted by:

rajesh walia

हज यात्री अब इतने जून तक जमा करा सकेंगे अग्रिम राशि,इन मदों में बढ़ेगा खर्चा

haz
जयपुर

हज के मुकद्दस सफ़र की शुरूआत होने वाली है। प्रदेश में हाजियों के लिए हज ट्रेनिंग कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। राजधानी जयपुर में रविवार को राजस्थान हज ट्रेनर्स की ओर से रामगंज बाजार के नला नीरगान स्थित मस्जिद अजिजुल्ला में हज ट्रेनिंग कैम्प का आगाज किया गया। ट्रेनिंग कैम्प में पहले ही दिन 700 से अधिक लोगों ने हज के अरकान सीखे।
आयोजक हज कमेटी के पूर्व सदस्य हाजी शाहिद मौहम्मद ने बताया कि शुरूआत कारी अरशद ने कुरान की तिलावत और नात—ए—पाक पढ़कर की। इस दौरान हाजी शाहिद मौहम्मद ने हज यात्रा की तैयारी, एयरपोर्ट पर किए जाने वाले कार्यो और मदीना में की जाने वाली इबादत तथा जियारतगाहों के बारे में जानकारी दी।
जमा करानी होगी कुर्बानी की राशि
हज पर जाने वाले प्रदेश के हज यात्रियों को अहम अरकान कुर्बानी की राशि जमा करानी की अंतिम तिथि 29 जून है। राजस्थान हज कमेटी के अधिशासी अधिकारी डॉ. महमूद अली खान ने बताया कि केंद्रिय हज कमेटी ने सर्कुलर जारी किया है। यह राशि 8360 रुपए है। ऐसे में यदि कोई कुर्बानी की रकम नहीं जमा करवाता है तो उसे सऊदी अरब में स्वंय के स्तर पर कुर्बानी की व्यवस्था करनी होगी।

हज यात्रा 6361 रुपए महंगी
प्रदेश से हज पर जाने वाले हाजियों की इस बार जेब पर अतिरिक्त भार पड़ेगा। इस बार हाजियों को 6361 रुपए अतिरिक्त भार पड़ेगा। हज कमेटी ऑफ इंडिया के सर्कुलर नम्बर 20 में इसका विवरण मौजूद है। हज कमेटी ऑफ इंडिया की सदस्या और राजस्थान की कॉर्डिनेटर डॉ. फिरोजा बानो ने बताया कि सऊदी सरकार ने खर्चो में बढ़ोतरी के कारण तमाम हज यात्रियों से बकाया रकम लेने के बाद भी हज कमेटी ऑफ इंडिया के हज यात्रियों से 6361 रुपए और वसूल करेगी।
इन मदों में बढ़ेगा खर्चा
1. करंसी ( रियाल) के उतार चढ़ाव : 650.16
2 कुर्बानी कूपन में बढ़े : 452.25
3 मीना में बेड चार्ज : 2659.23
4 मशाएर में ट्रेन किराया : 2713.50
5 बस किराया : 790.08
कुल : 7265.22
मदीना रिहाइश में 50 रियाल की कमी की गई : 904.50

हाजी को चुकाने होगें : 6360.72 रुपए

आपको बता दे कि राजस्थान के हाजियों के लिए हज के लिए 1 अगस्त से फ्लाइट्स जयपुर के सागांनेर हवाई अड्डे से सऊदी अरब के जद्दा के लिए रवाना होंगी। हाजियों की वापसी में फ्लाइट्स सऊदी अरब के मदीना शहर से शुरू होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो