scriptgreen vagetable: कफ्र्यू में सब्जियों की मांग हुई आधी, दाम घटे | Half of the demand for vegetables in curfew, prices reduced | Patrika News

green vagetable: कफ्र्यू में सब्जियों की मांग हुई आधी, दाम घटे

locationजयपुरPublished: May 04, 2021 01:24:18 pm

कोरोना काल ( Corona period ) में लगे सख्त कफ्र्यू ( strict curfew ) का असर अब शहर की मंडियों में दिखने लगा है। प्रात: 6 बजे से 11 बजे तक का समय होने के कारण किसान (vagetable farmer ) ना तो पूरा माल मंडियों में ला रहे है और ना ही मंडियों ( mandi ) में खरीदारों की मांग बढ़ी है। दूसरी तरफ, किसानों का माल गर्मी के कारण जल्द खराब हो रहा है। पिछले साल के लॉकडाउन के दौरान भी मुहाना सब्जी मंडी इतनी प्रभावित नहीं हुई थी, जितनी इस बार प्रभावित दिख रही है।

जयपुर। कोरोना काल में लगे सख्त कफ्र्यू का असर अब शहर की मंडियों में दिखने लगा है। प्रात: 6 बजे से 11 बजे तक का समय होने के कारण किसान ना तो पूरा माल मंडियों में ला रहे है और ना ही मंडियों में खरीदारों की मांग बढ़ी है। दूसरी तरफ, किसानों का माल गर्मी के कारण जल्द खराब हो रहा है। पिछले साल के लॉकडाउन के दौरान भी मुहाना सब्जी मंडी इतनी प्रभावित नहीं हुई थी, जितनी इस बार प्रभावित दिख रही है।
मंडी के कामकाज का समय सीमित कर देने से मंडी में सब्जियों की आवक के साथ सब्जियों की खपत कम हो रही है। किसान के सामने मजबूरी है कि उसकी सब्जी अगर वो मंडी में नहीं लाएगा तो खराब हो जाएगी, पर मंडी कामकाज का समय कम होने और कोरोना के डर से मंडी से उठाव कम हो गया है। इस कारण किसान जो सब्जी ला रहा है वो मंडी में ही पड़ी रहती है।
मुहाना फल व सब्जी थोक विक्रेता संघ के अध्यक्ष राहुल तंवर ने बताया कि कोरोना गाइड लाइन के चलते मंडियों में काम काज की समय-सीमा घटाये जाने से मंडी में ग्राहकों की काफी कमी आई है और रविवार को किसानों की करीब आधी सब्जियां मंडी परिसर में ही पड़ी रह गई हैं। सब्जियाों के दामों में भी लगातार गिरावट हो रही है। राहुल ने बताया कि मंडी के व्यापारी भी कोरोना के चपेट में आने लगे हैं और मंडी में कोरोना के संक्रमण फैलने का खतरा भी बना हुआ है। मुहाना फल व सब्जी थोक विक्रेता संघ के उपाध्यक्ष इमरान कुरैशी ने भी बताया कि इन दिनों सब्जियों के भाव काफी गिरे हुए हैं और किसानों को लागत निकालना मुश्किल हो रहा है। मुहाना मंडी के अध्यक्ष तंवर के अनुसार कोरोना लॉकडाउन में होटल और रेस्टोरेंट बंद होने से मंडी का सब्जी का उठाव नहीं हो पा रहा है।
मुहाना सब्जी मंडी में थोक भाव

सब्जी थोक भाव (रुपए प्रति किलो)
आलू 9
प्याज लाल 13 से 15
टमाटर हाइब्रिड 5 से 7
टमाटर देसी . 2 से 3
मिर्ची 5से 7
अदरक 27 से 28
नींबू 50 से 60
टिंडा 10
लोकी 4 से 6
शिमला मिर्च 8 से 10
भिन्डी 12 से 15
गंवार फली 25 से 28
पत्ता गोभी 3 से 5
ककड़ी 5 से 8
खीरा 14 से 15
बैंगन 6 से10
कोला 3 से 5
खरबूजा 10 से 18
तरबूज 6 से 10
करेला . 6 से 10
धनिया . 6 से 10
पोदिना . 10 से 14
गँवार फली . 13 से 15
कद्दू. 2 से 3 रुपये
लहसुन. 60 से 80
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो