scriptअर्द्धवार्षिक परीक्षा 10 दिसम्बर से | Half yearly exam from 10 December | Patrika News

अर्द्धवार्षिक परीक्षा 10 दिसम्बर से

locationजयपुरPublished: Dec 07, 2019 09:20:47 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

कल होगा प्रश्न पत्रों का वितरण, जिला समान परीक्षा के तहत होंगी परीक्षा, इस बार दो बार बदला टाइम टेबल

Half yearly exam from 10 December
जयपुर। जिला समान परीक्षा योजना के तहत माध्यमिक शिक्षा की अर्द्धवार्षिक परीक्षा 10 दिसम्बर से शुरू होंगी। परीक्षा 21 दिसम्बर तक चलेंगी। परीक्षा के प्रश्न पत्रों का वितरण 8 दिसम्बर को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय मालवीय नगर से सुबह 9 बजे किया जाएगा।
परीक्षा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से सम्बदृध स्कूलों के विद्यार्थी की होगी। कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों की परीक्षा होगी। इस परीक्षा में जयपुर जिले में करीब 4 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे।
दो बार बदला टाइम टेबल
अर्द्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल दो बार अब तक बदला जा चुका है। पहले समाजोपयोगी विषय की परीक्षा को हटाया गया था, उसके बाद गांधी विचार संस्कार परीक्षा के कारण अर्द्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल बदला गया है। दोनों ही बार प्रदेशभर में अधिकांश स्थानों पर टाइम टेबल छप चुके थे। अब विद्यार्थी इस टाइम टेबल को लेकर भी परेशान हैं।
कई जगह नहीं हुआ कोर्स पूरा
अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं में इस बार कई जगहों पर विद्यार्थियों को परेशानी होगी। कई स्कूल ऐसे हैं, जिनमें अभी तक कोर्स पूरा नहीं हुआ है। इसके पीछे बड़ा कारण हैं तबादले। इस बार प्रिंसिपल और व्याख्याताओं के तबादले हुए, इनमें से करीब 200 प्रिंसिपल ने कार्यग्रहण ही नहीं किया। अब विभाग उनसे समझायश में लगा है। यही हाल व्याख्याताओं का भी। करीब 2 महीने से ये स्कूल नहीं गए, ऐसे में विद्यार्थियों का कोर्स पूरा नहीं हो सका है। कई शिक्षकों ने न्यायालय की शरण ली है, ऐसे में एक ही स्कूल में दो—दो प्रिंसिपल या व्याख्याता हो गए हैं, जबकि दूसरे स्थान पर एक भी प्रिंसिपल या व्याख्याता नहीं है। ऐसी स्थिति में स्कूलों में कोर्स पूरा नहीं हो पाया है। जबकि बोर्ड कक्षाओं का तो पूरा कोर्स ही अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं से पहले हो जाना चाहिए था। वहीं दूसरी ओर शिक्षकों को यह भी चिंता सता रही है कि जब कोर्स ही पूरा नहीं हुआ तो वे बेहतर परिणाम आखिर कैसे देंगे। परिणाम कम रहने पर अब विभाग शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो