scriptहैमिल्टन वनडे:  न्यूजीलैंड 4 विकेट से जीता, भारत पस्त | Hamilton ODI: New Zealand won by 4 wickets, India bat | Patrika News

हैमिल्टन वनडे:  न्यूजीलैंड 4 विकेट से जीता, भारत पस्त

locationजयपुरPublished: Feb 05, 2020 11:50:07 pm

हैमिल्टन। विस्फोटक बल्लेबाज ( Explosive batsman ) रॉस टेलर ( Ross Taylor’s ) की नाबाद 109 रन की आतिशी शतकीय पारी और ओपनर हेनरी निकोल्स (78) तथा कप्तान टॉम लाथम (69) के बेहतरीन अर्धशतकों से न्यूजीलैंड ( New Zealand ) ने भारत ( India ) को पहले एकदिवसीय मुकाबले में बुधवार को चार विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज ( three-match series ) में 1-0 की बढ़त बना ली। न्यूजीलैंड ने टी-20 सीरीज में 0-5 की हार को पीछे छोड़ते हुए वनडे सीरीज में शानदार शुरुआत की और भारत के बड़े स्कोर को पीछे छोड़ डाला।

हैमिल्टन वनडे:  न्यूजीलैंड 4 विकेट से जीता, भारत पस्त

हैमिल्टन वनडे:  न्यूजीलैंड 4 विकेट से जीता, भारत पस्त

भारत ने श्रेयस अय्यर (103) के शतक और विकेटकीपर लोकेश राहुल (नाबाद 88) और कप्तान विराट कोहली (51) के अर्धशतकों से चार विकेट पर 347 रनों का विशाल स्कोर बनाया, लेकिन भारतीय गेंदबाज अपनी दिशाविहीन गेंदबाजी के चलते इस स्कोर का बचाव नहीं कर पाए। टेलर ने 84 गेंदों पर 10 चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 109 रन की मैच विजयी पारी खेली, जिसकी बदौलत न्यूजीलैंड ने 48.1 ओवर में छह विकेट पर 348 रन बनाकर मैच जीत लिया। टेलर को उनकी नाबाद शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।
जीत के सूत्रधार रहे टेलर
न्यूजीलैंड की जीत के सूत्रधार रहे टेलर जिन्होंने अपने करियर का 21वां शतक बनाया। ओपनर निकोल्स ने 82 गेंदों पर 78 रन में 11 चौके लगाए, जबकि नियमित कप्तान केन विलियम्सन की जगह इस मैच में कप्तानी संभाल रहे टॉम लाथम ने 48 गेंदों पर 69 रन में आठ चौके और दो छक्के लगाए। ओपनर मार्टिन गुप्तिल ने 41 गेंदों पर 32 रन में दो चौके लगाए, जबकि मिशेल सेंटनर नौ गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 12 रन बनाकर नाबाद रहे। गुप्तिल और निकोल्स ने पहले विकेट के लिए 85 रन जोड़े। निकोल्स और टेलर ने तीसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की। टेलर ने लाथम के साथ चौथे विकेट के लिए 138 रन जोड़कर टीम को जीत की राह पर डाल दिया। टेलर अपनी टीम को जीत दिलाकर नाबाद पवेलियन लौटे और न्यूजीलैंड ने अपने एकदिवसीय इतिहास में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत हासिल कर ली। न्यूजीलैंड ने इससे पहले 2007 में हैमिल्टन में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 347 रन बनाकर जीत हासिल की थी।

ट्रेंडिंग वीडियो