script

हनुमान जन्मोत्सव कल, मंदिरों में होंगे जन्माभिषेक

locationजयपुरPublished: Apr 07, 2020 09:18:51 pm

Submitted by:

Gaurav Mayank

भक्त करेंगे घर—घर पूजा—अर्चना, पाठ… काले हनुमानजी मंदिर, घाट के बालाजी, चांदपोल हनुमानजी, खोले के हनुमानजी, सांगानेरी गेट हनुमानजी मंदिर सहित अन्य मंदिरों में पुजारी और सेवागीर ही अभिषेक, शृंगार, आरती आदि करेंगे। भक्त अपने घर पर ही हनुमानजी महाराज की पूजा—अर्चना कर सुंदरकांड और हनुमान चालीसा के पाठ करेंगे। इस बार हनुमानजी महाराज की शोभायात्रा भी नहीं निकलेगी।
 

हनुमान जन्मोत्सव आज, मंदिरों में होंगे जन्माभिषेक

हनुमान जन्मोत्सव आज, मंदिरों में होंगे जन्माभिषेक

जयपुर। चैत्र पूर्णिमा पर बुधवार को हनुमान महाराज का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। शहर के मंदिरों में हनुमानजी महाराज का जन्माभिषेक होगा। इस बार लॉकडाउन के चलते दर्शनार्थियों के लिए मंदिर बंद रहेंगे। काले हनुमानजी मंदिर, घाट के बालाजी, चांदपोल हनुमानजी, खोले के हनुमानजी, सांगानेरी गेट हनुमानजी मंदिर सहित अन्य मंदिरों में पुजारी और सेवागीर ही अभिषेक, शृंगार, आरती आदि करेंगे। भक्त अपने घर पर ही हनुमानजी महाराज की पूजा—अर्चना कर सुंदरकांड और हनुमान चालीसा के पाठ करेंगे। इस बार हनुमानजी महाराज की शोभायात्रा भी नहीं निकलेगी।
दूध, दही आदि से तैयार पंचामृत से अभिषेक किया

चांदी की टकसाल स्थित काले हनुमानजी मंदिर में हनुमान जयंती की पूर्व संध्या पर मंगलवार को मंदिर महंत गोपालदास महाराज के सान्निध्य में हनुमानजी महाराज का दूध, दही आदि से तैयार पंचामृत से अभिषेक किया गया। इसके बाद रात को हवन हुआ, जिसमें राम रक्षास्त्रोत के पाठों के बीच आहुतियां अर्पित की गई। हनुमान जयंती पर बुधवार सुबह हनुमानजी महाराज को नवीन पोशाक धारण करवाई जाएगी। मंदिर में सुंदरकांड के पाठ होंगे।
बाबा के लडडुओं का विशेष लगाया जाएगा भोग

घाट के बालाजी मंदिर में स्वामी सुदर्शनाचार्य के सान्निध्य में हनुमान जयंती मनाई जाएगी। सुबह हनुमानजी महाराज का पंचामृत अभिषेक कर नवीन पोशाक धारण करवाई जाएगी। इससे पहले हनुमानजी महाराज के चोला चढाया जाएगा। बाबा के लडडुओं का विशेष भोग लगाया जाएगा।
पंचामृत दुग्ध से अभिषेक

खोले के हनुमानजी मंदिर में सुबह 8.15 बजे श्रीहनुमानजी महाराज का द्रव्य औषधी, विभिन्न तीर्थो से लाए जल व पंचामृत दुग्ध से अभिषेक किया जाएगा। श्री नरवर आश्रम सेवा समिति के महामंत्री बृजमोहन शर्मा ने बताया कि मंत्रोच्चार के साथ दुग्धाभिषेक षोडशोपचार पूजा कर हनुमानजी महाराज को नवीनतम सिंदूर चौला चढ़ाया जाएगा। फूल-बंगला झांकी सजाई जाएगी। हनुमानजी को नवीन पोशाक धारण करा दोपहर 12 बजे महाआरती की जाएगी। दोपहर 2 बजे अखण्ड वाल्मीकि रामायण के पारायण का समापन यज्ञ आहुतियों के साथ किया जाएगा।
अम्बाबाडी स्थित संकट मोचन हनुमानजी मंदिर में 43वां हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाएगा। मंदिर संयोजक सुरेन्द्र गुप्ता ने बताया कि हनुमान जयंती की पूर्व संध्या पर मंगलवार को हनुमानजी महाराज का विशेष शृंगार किया गया।
न्यूसांगानेर रोड स्थित चिंताहरण काले हनुमान जी मंदिर में महंत मनोहदास के सान्निध्य में दोपहर 12 बजे 1100 दीपकों से आरती होगी।
हाथोज के दक्षिणमुखी बालाजी मंदिर में हनुमान जयंती की पूर्व संध्या पर मंगलवार को हनुमान चालीसा के पाठ हुए। सीकर रोड स्थित ढहर के बालाजी मंदिर में हनुमान जयंती मनाई जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो