scriptहनुमान जयंती , इस तरह करेंगे पूजा तो अच्छी सेहत देंगे हनुमान जी | Hanuman jayanti Festival 2020 | Patrika News

हनुमान जयंती , इस तरह करेंगे पूजा तो अच्छी सेहत देंगे हनुमान जी

locationजयपुरPublished: Apr 07, 2020 10:37:56 am

Submitted by:

JAYANT SHARMA

Hanuman jayanti Festival 2020

हनुमान जयंती 8 अप्रैल : अपने घर में ही इस शुभ मुहूर्त में ऐसे करें हनुमान लला का पूजन

हनुमान जयंती 8 अप्रैल : अपने घर में ही इस शुभ मुहूर्त में ऐसे करें हनुमान लला का पूजन


जयपुर
देवी के नवरात्रि के बाद अब हनुमान जंयती पर भी लोगों के सामने परेशानी है कि वे अपने ईष्ट के दर्शन करने के लिए बड़े मंदिरों में नहीं जा सकते। लॉक डान के चलते शहर के सभी मंदिरों के पट पूरी तरह से बंद हैं और विशेष पूजा पाठ नियमों के अनुसार मंदिर पुजारी ही कर रहे हैं। ऐसे में खोले के हनुमान मंदिर, घाट के बालाजी मंदिर, पापड के हनुमान मंदिर, आगरा रोड स्थित 52 फुट हनुमान मंदिर समेत शहर के अन्य मंदिरों में भी सूक्ष्म स्तर पर ही पूजा पाठ का आयोजन किया गया है। हांलाकि ज्योतिषियों के अनुसार इस बार जो संयोग बन रहा है वह करीब चार सौ साल के बाद बन रहा है।
चार मुखी दिया जलाएं और घर में ऐसे करें पूजा
ज्योतिषाचार्य पंडित राजकुमार चतुर्वेदी ने बताया कि इस बार हनुमान जयंती पर विशेष संयोग है। कहा जा रहा है कि यह संयोग चार सौ साल बाद बना है। इस बार चैत्र पूर्णिमा पर हस्त नक्षत्र, बालव करण, व्यतिपात योग व आनंद योग, सिद्धयोग के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग हैं। इन योगों के कारण इस बार हनुमान जयंती का महत्व और भी बढ़ गया है। इस दिन सबुह स्नान करके भगवान के सामने चौमुखी दिया जलाएं। गेंदा, हजारा, कनेर, गुलाब आदि ही चढ़ाएं। जूही, चमेली, चम्पा, बेला आदि न चढ़ाएं। प्रसाद के रूप में मालपुआ, लड्डू, हलुआ, चूरमा, केला, अमरूद आदि का भोग लगाया जा सकता है। घी के दीपक को अर्पित करें। दोपहर तक कोई भी नमकीन चीज न खाएं। ऊर्जा ,उत्साह और बल प्राप्त करने के लिए हनुमान चालीसा, सुंदरकांड का पाठ करें।

ग्यारहवें रद्र अवतार थे हनुमान जी
हनुमान जी को शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव भगवान शिव का ग्यारहवां रूद्र अवतार माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी की जन्म चैत्र शुक्ल पूर्णिमा पर हुआ। इससे ठीक पांच दिन पहले राम नवमी भी मनाई जाती है। हनुमान भगवान राम के भक्त थे। इस दिन भगवान राम सीता और लक्ष्मण के साथ हनुमान जी की पूजा विशेष फलदायी है। कहा जाता है कि इस दिन हनुमान जी मनवांधित फल देते हैं। इस बार कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण मंदिरों में हनुमान जयंती नहीं मनाई जाएगी इसलिए घर पर बैठकर ही आप भगवान की विशेष पूजा अर्चना कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो