script

हनुमानजी महाराज का जन्माभिषेक, कोरोना मुक्ति की प्रार्थना

locationजयपुरPublished: Apr 08, 2020 08:02:17 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

देशभर में लॉक डाउन के बीच चैत्र पूर्णिमा पर बुधवार को हनुमान महाराज का जन्मोत्सव (Hanuman Jayanti) मनाया गया। शहर के मंदिरों में हनुमानजी महाराज का जन्माभिषेक हुए। इस बार पहला अवसर है जब लॉकडाउन (Lockdown) के चलते दर्शनार्थियों के लिए मंदिर बंद रहे। लॉक डाउन के चलते लोग घरों में ही रहकर हनुमान जयंती पर पूजा अर्चना की। लोगों ने सुबह अपने-अपने घरों में ही हनुमान जी की प्रतिमा को स्नान करवाया और विधिवत रूप से पूजन किया।

हनुमानजी महाराज का जन्माभिषेक, कोरोना मुक्ति की प्रार्थना

हनुमानजी महाराज का जन्माभिषेक, कोरोना मुक्ति की प्रार्थना

हनुमानजी महाराज का जन्माभिषेक, कोरोना मुक्ति की प्रार्थना
— पहली बार हनुमान जयंती पर मंदिरों में भक्तों का नहीं हुआ प्रवेश

जयपुर। देशभर में लॉक डाउन के बीच चैत्र पूर्णिमा पर बुधवार को हनुमान महाराज का जन्मोत्सव (Hanuman Jayanti) मनाया गया। शहर के मंदिरों में हनुमानजी महाराज का जन्माभिषेक हुए। इस बार पहला अवसर है जब लॉकडाउन (Lockdown) के चलते दर्शनार्थियों के लिए मंदिर बंद रहे। लॉक डाउन के चलते लोग घरों में ही रहकर हनुमान जयंती पर पूजा अर्चना की। लोगों ने सुबह अपने-अपने घरों में ही हनुमान जी की प्रतिमा को स्नान करवाया और विधिवत रूप से पूजन किया। कहीं हनुमान चालीसा पढ़ी गई तो कहीं बजरंग बाण और सुंदरकांड पाठ किये और हनुमान आरती की गई।

पूजा अर्चना के दौरान लोगों ने संकटमोचक हनुमानजी महाराज से कोरोना से देश- प्रदेश को मुक्ति दिलाने की कामना की। मंदिरों में भी कोरोना वायरस के सकंट से निजात दिलाने की कामना की गई। हनुमान भक्तों ने कहा कि कोरोना संकट जल्द दूर हो यही कामना भगवान् से की गई है।

कालेहनुमानजी मंदिर, घाट के बालाजी, चांदपोल हनुमानजी, खोले के हनुमानजी, सांगानेरी गेट हनुमानजी मंदिर सहित अन्य मंदिरों में पुजारी और सेवागीर ही अभिषेक, शृंगार, आरती की। इस बार हनुमानजी महाराज की शोभायात्रा भी नहीं निकली। चांदी की टकसाल स्थित काले हनुमानजी मंदिर में मंदिर महंत गोपालदास महाराज के सान्निध्य में हनुमानजी महाराज का दूध, दही आदि से तैयार पंचामृत से अभिषेक किया गया। रात को विशेष हवन हुआ, जिसमें राम रक्षास्त्रोत के पाठों के बीच आहुतियां अर्पित की गई। सुबह हनुमानजी महाराज को नवीन पोशाक धारण करवाई गई। मंदिर में सुंदरकांड के पाठ हुए। हनुमानजी महाराज से कोराना मुक्ति की प्रार्थना की गई। घाट के बालाजी मंदिर में महंत सुदर्शनाचार्य महाराज के सान्निध्य में हनुमान जयंती मनाई गई। सुबह हनुमानजी महाराज का पंचामृत अभिषेक कर नवीन पोशाक धारण करवाई गई। इससे पहले हनुमानजी महाराज के चोला चढाया गया। बाबा के लडडुओं का विशेष भोग लगाया गया। मंदिर में सुंदरकांड के पाठ हुए।
खोले के हनुमानजी मंदिर में सुबह श्रीहनुमानजी महाराज का द्रव्य औषधी, विभिन्न तीर्थो से लाए जल व पंचामृत दुग्ध से अभिषेक किया गया। श्री नरवर आश्रम सेवा समिति के महामंत्री बृजमोहन शर्मा ने बताया कि मंत्रोच्चार के साथ दुग्धाभिषेक षोडशोपचार पूजा कर हनुमानजी महाराज को नवीनतम सिंदूर चौला चढ़ाया गया। फूल-बंगला झांकी सजाई गई। हनुमानजी को नवीन पोशाक धारण करा दोपहर में महाआरती की गई। अखण्ड वाल्मीकि रामायण के पारायण का समापन यज्ञ आहुतियों के साथ किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो