scriptHappy Birthday Sourav Ganguly: जब ‘दादा’ ने Jaipur के मैदान से की सलामी बल्लेबाजी की शुरुआत, Sachin Tendulkar के साथ पहली बार की ओपनिंग | Happy Birthday Sourav Ganguly, Jaipur Opening Partnership with Sachin | Patrika News

Happy Birthday Sourav Ganguly: जब ‘दादा’ ने Jaipur के मैदान से की सलामी बल्लेबाजी की शुरुआत, Sachin Tendulkar के साथ पहली बार की ओपनिंग

locationजयपुरPublished: Jul 08, 2020 08:33:37 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

Happy Birthday Sourav Ganguly: पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का जन्मदिन आज, जयपुर से रहा है ‘दादा’ का ख़ास कनेक्शन, एसएमएस स्टेडियम से शुरू की थी सलामी बल्लेबाजी, Sachin Tendulkar के साथ ‘ओपनिंग’ की भी यहीं से हुई शुरुआत , फैन्स कर रहे यादगार लम्हों को याद, दे रहे बधाइयाँ, ट्विटर पर सुबह से ही ट्रेंड कर रहे ‘प्रिंस ऑफ़ कोलकाता’

Happy Birthday Sourav Ganguly, Jaipur Opening Partnership with Sachin
नकुल देवर्षि / जयपुर


भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली आज अपना 48वां जन्मदिन ( Happy Birthday Sourav Ganguly ) मना रहे हैं। ‘प्रिंस ऑफ़ कोलकाता’ और ‘दादा’ के नाम से करोड़ों क्रिकेट फैन्स के दिलों में छाये रहे सौरव को प्रशंसक सोशल मीडिया के ज़रिये जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं। प्रशंसक अपने बधाई सन्देश में सौरव के क्रिकेटिंग करियर की शानदार पारियों को याद करते हुए उनका धन्यवाद भी कर रहे हैं ।
क्रिकेट फैन्स के लिए पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ( Mahendra Singh Dhoni ) के जन्मदिन के ठीक अगले ही दिन पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का जन्मदिन आना हर साल ‘सोने-पे-सुहागा’ जैसा रहता है। लिहाजा मंगलवार को जहां धोनी का जन्मदिन सुबह से ही सोशल मीडिया पर ट्रेंड किया वहीँ आज इस वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर ‘दादा’ छाये हुए हैं । ट्विटर पर तो हैशटैग हप्पी बर्थडे दादा ( #HappyBirthdayDada ) तो कल रात से टॉप ट्रेंड करने लग गया था ।
जयपुर से है ख़ास कनेक्शन
पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के क्रिकेट करियर में जयपुर का सवाई मानसिंह स्टेडियम बेहद ख़ास रहा है । दरअसल, इसी मैदान में सौरव पहली बार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सलामी बल्लेबाजी करने उतरे थे । यही नहीं इसी पारी के साथ सौरव ने पहली बार पूर्व क्रिकेटर व मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के साथ ओपनिंग पार्टनरशिप की शुरुआत की थी ।
सौरव के करियर का ये यादगार मैच 23 अक्टूबर 1996 में खेला गया था जब टाइटन कप ट्राईएंगुलर चैम्पियनशिप के दौरान दक्षिण अफ्रीका की टीम का सामना भारत से हुआ था। इस मैच में पहली बार ओपनिंग करने उतरी सचिन-सौरव की जोड़ी ने 126 रन की शतकीय और मजबूत शुरुआत दी । हालाँकि दक्षिण अफ्रीका के बड़े लक्ष्य के सामने भारतीय टीम टीम टिक नहीं सकी और मैच को गंवाना पड़ गया था। लेकिन इसी मैच के बाद इस जोड़ी ने क्रिकेट फैन्स के दिलों में राज कर लिया।

फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा
जयपुर से शुरू हुई सौरव गांगुली की सलामी बल्लेबाजी और लिटिल मास्टर सचिन तेंदुलकर के साथ ओपनिंग साझेदारी ने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा । सौरव ने जहां सलामी बल्लेबाज़ के रूप में बेहतरीन पारियां खेलकर भारतीय टीम में स्थाई और मजबूत जगह बना ली, वहीँ सचिन तेंदुलकर के साथ सलामी जोड़ी भी सुपरहिट रही ।
सौरव-सचिन की इस ओपनिंग जोड़ी ने एक के बाद एक कीर्तिमान हासिल किये और दुनिया के टॉप ओपनिंग साझेदारी की फहरिस्त में नंबर 1 की जगह बनाई । दोनों पूर्व कप्तानों की ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड अब तक की सबसे सफलतम साझेदारी के तौर पर बरकरार है ।

जयपुर से शुरू हुई ‘सुपर हिट’ जोड़ी का दबदबा अब भी कायम
सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर से शुरू हुई दादा और मास्टर ब्लास्टर की सलामी जोड़ी का दबदबा आईसीसी के आंकड़ों में अब भी कायम है । एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड आज भी इस जोड़ी के नाम है, जिसे कोई तोड़ नहीं सका है।
सौरव-सचिन की जोड़ी ने अब तक 176 पारियों में ओपनिंग साझेदारी निभाई है जिसमें उन्होंने 47.55 की बेहतरीन औसत से 8 हज़ार 227 रन जोड़े हैं । ख़ास बात ये भी है कि अभी तक किसी भी क्रिकेटिंग देश की सलामी जोड़ी 6 हज़ार रन के आंकड़े तक भी नहीं पहुँच सकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो