ये होते हैं गुण अच्छी पत्नी में

ये होते हैं गुण अच्छी पत्नी में
ये होते हैं गुण अच्छी पत्नी में

Chand Mohammed Shekh | Updated: 06 Oct 2019, 01:44:46 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

mari

सम्मान करें
सम्मान हर एक रिश्ते का आधार होता है। हम जिस भी रिश्ते को निभाते हैं तो यह जरूरी हो जाता है कि उसमें सम्मान को महत्वपूर्ण स्थान दें। पत्नी अपने पति का पूरा सम्मान करें। किसी भी मामले में पति की उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए।

भरोसा रखें
हर एक रिश्ते में यकीन का होना बेहद जरूरी है। दाम्पत्य जीवन में तो इसकी अहमियत और भी ज्यादा बढ़ जाती है। पत्नी को चाहिए कि वे अपने पति को लेकर शक करने के बजाय उन पर भरोसा करें। शक की आदत आपको तनाव ही देती है।

भरोसेमंद रहें
जितना जरूरी है पति पर भरोसा करना उतना ही जरूरी है खुद का भरोसेमंद रहना। पति का भरोसा बनाए रखें। झाूठ, धोखा आदि के बजाय सारी बात साफ-सुथरे तरीके से अपने पति के सामने रखें। कोई बनावटी न हो, साफ और सच बताएं।

अंतरंगता
पति-पत्नी के रिश्ते में अंतरंगता बने रहना बहुत जरूरी है। आपकी कितनी ही व्यस्तता हो लेकिन पति के लिए पर्याप्त वक्त निकालें। एक-दूसरे से गहराई से जुडऩे की कोशिश करें। पति से दिल से जुड़ाव रखें बजाय फौरी तौर पर रिश्ता निभाने के।

संवाद जरूरी है
हर एक रिश्ते में संवाद की अहमियत होती है और दाम्पत्य जीवन में तो यह बहुत महत्वपूर्ण है। पति-पत्नी की चुप्पी जहां कई तरह की गलतफहमियां बढ़ा देती हैं वहीं दोनों के बीच लगातार बना संवाद उनके रिश्ते को मजबूती देता है। पत्नी को चाहिए कि वे पति से बराबर संवाद बनाए रखें। एक-दूसरे से कुछ छिपाने के बजाय खुलकर एक-दूसरे के सामने अपनी बातें रखें। संवाद बनाए रखने की आदत आपसी गलतफहमियां दूर कर रिश्ते को मजबूती देती है।

आभारी रहें
पत्नी को चाहिए कि वे कृतज्ञ और आभारी बनी रहे। अपने पति के प्रति, अपने बच्चों के प्रति और अपने घर के प्रति लगाव और आभार बनाए रखें। पत्नी का यह नजरिया रिश्तों की डोर को मजबूत बनाता है और घर का माहोल खुशनुमा रहता है।

अच्छी कुक
पत्नी का अच्छी कुक होना भी दाम्पत्य जीवन में मिठास घोलता है। पत्नी द्वारा पति की पसंद का बनाया खानपान दाम्पत्य रिश्तों को मजबूती देता है। पति को यह मैसेज जाता है कि उनकी पसंद का खयाल रखा जाता है। यह भाव रिश्ते को मजबूत बनाता है।

उसे स्वीकारें
एक अच्छी पत्नी में यह भी खूबी होती है कि वह अपने पति को उसी रूप में स्वीकर करती है जिस रूप में होता है। उसे बदलने या उसे अपने अनुरूप बनाने की सोच उसमें नहीं होती। पति इसको अपना सम्मान समझता है कि उसे समझा गया।

खुद को संवारें
देखा गया है कि शादी के बाद पति और पत्नी एक-दूसरे को आकर्षित करने की कोशिश कम करते हैं। दोनों के लिए जरूरी है ेिक वे अपनी फिटनेस, सुंदरता को एक-दूसरे के लिए बनाए रखें। खुद की केअर करें और वे एक-दूसरे के लिए सजे-संवरें।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned