scriptपरिवार और दोस्तों के साथ जीन से भी जुड़ा ‘खुशी का विज्ञानÓ | happy life tips | Patrika News
जयपुर

परिवार और दोस्तों के साथ जीन से भी जुड़ा ‘खुशी का विज्ञानÓ

हैप्पीनेस प्रोजेक्ट: वैज्ञानिक शोधों से समझिए खुशी का फॉर्मूलाखुशी का रहस्य क्या है? इस प्रश्न का जवाब सभ्यताओं के विकास से ही खोजा जाता रहा। हर किसी के लिए खुशी के अलग मायने हैं। लेकिन यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन के न्यूरोसाइंटिस्ट ने खुशहाल जिंदगी के लिए गेमिंग ऐप ‘हैप्पीनेस प्रोजेक्टÓ के जरिए खुशी का वैज्ञानिक फॉर्मूला बताया है।

जयपुरJun 12, 2021 / 06:52 pm

Archana Kumawat

परिवार और दोस्तों के साथ जीन से भी जुड़ा 'खुशी का विज्ञानÓ

परिवार और दोस्तों के साथ जीन से भी जुड़ा ‘खुशी का विज्ञानÓ

खुशी का फॉर्मूला
गेमिंग ऐप ‘द हैप्पीनेस प्रोजेक्टÓ में खेल के माध्यम से लोगों को अपनी निर्णय क्षमता जांचने का मौका दिया। १८,४२० लोगों से एकत्रित डेटा को ब्रेन के एमआरआइ स्कैन के साथ जोड़ा गया। शोध में यह पाया गया कि खुशी इस बात पर निर्भर नहीं करती कि हम कितना बेहतर कर सकते हैं, बल्कि इस बात पर निर्भर करती है कि हमने अपेक्षा से कितना बेहतर किया।

हैप्पी जीनआनंद का स्तर जीन पर भी निर्भर करता है। येल यूनिवर्सिटी के शोध से सामने आया कि उन लोगों की शादियां ज्यादा सुरक्षित थी, जिनमें जीन की समानता थीं।
दोस्त हार्वर्ड विवि के ८० साल के शोध में पाया गया कि करीबी दोस्त खुशी की कुंजी हैं। यदि आपके पास पांच करीबी दोस्त भी हैं तो आप हमेशा प्रसन्न रहेंगे।
परिवार परिवार का आकार खुशी का बड़ा कारक है। एक अमरीकी शोध के मुताबिक दो बच्चे आदर्श हैं। लेकिन बेहतर तालमेल वाले बड़े परिवार भी हमेशा खुश रहते हैं।

Home / Jaipur / परिवार और दोस्तों के साथ जीन से भी जुड़ा ‘खुशी का विज्ञानÓ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो