script

हार्दिक पांड्या सीमित ओवरों की कप्तानी के लिए उपयुक्त दावेदार : गावस्कर

locationजयपुरPublished: Mar 16, 2023 07:57:26 pm

Submitted by:

Suresh Yadav

वनडे सीरीज: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 मार्च को मुंबई में खेला जाएगा पहला मुकाबला, इसमें नियमित कप्तान रोहित शर्मा नहीं खेलेंगे, उनकी अनुपस्थिति में हार्दिक संभालेंगे भारतीय टीम की कमान

हार्दिक पांड्या सीमित ओवरों की कप्तानी के लिए उपयुक्त दावेदार : गावस्कर

हार्दिक पांड्या सीमित ओवरों की कप्तानी के लिए उपयुक्त दावेदार : गावस्कर

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 मार्च से शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा नहीं खेलेंगे। हालांकि वे दूसरे और तीसरे वनडे में वापसी करेंगे। उनकी अनुपस्थिति में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पहले वनडे में कमान संभालेंगे। हार्दिक पहले टी-20 प्रारूप में भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं। महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर का मानना है कि हार्दिक भविष्य में सीमित ओवरों में भारतीय टीम के कप्तान होंगे और वे इसके लिए उपयुक्त उम्मीदवार हैं।
साथी खिलाडिय़ों संग अच्छा तालमेल
गावस्कर ने कहा, जब आप हार्दिक को कप्तान के तौर पर देखते हैं तो सबसे खास बात यह है कि उनका साथी खिलाडिय़ों के साथ कितना अच्छा तालमेल है। वे अपने साथियों को काफी सहज महसूस कराते हैं। हो सकता है कि वे उनक कंधे पर हाथ उनका मनोबल बढ़ाते हों और उनका साथ देते हों। साथी खिलाडिय़ों को सहज महसूस कराना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इससे वे मैदान पर उतरकर अपना स्वाभाविक खेल दिखा सकते हैं।
आगे बढ़कर लेते हैं जिम्मेदारी
गावस्कर ने कहा कि हार्दिक की बड़ी खूबी है कि वे आगे बढ़कर जिम्मेदारी उठाते हैं। उन्होंने कहा, वह मध्यक्रम के ऐसे बल्लेबाज हैं जो अपने दम पर मैच का रुख बदलने का दमखम रखते हैं। वे परिस्थितियों के अनुसार अपने बल्लेबाजी क्रम को बदलते हैं और जिम्मेदारी उठाते हैं। जब कप्तान आगे बढ़कर जिम्मेदारी उठाता है तो अन्य खिलाडिय़ों के प्रदर्शन में भी निखार आता है।
ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी स्मिथ के हाथ
नई दिल्ली . पैट कमिंस की अनुपस्थिति में दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी करेंगे। मां के निधन के कारण कमिंस टेस्ट सीरीज के दौरान ही भारत दौरे से बाहर हो गए थे।
वार्नर, एगर की वापसी: टेस्ट सीरीज के दौरान चोटिल होने के कारण स्वदेश लौटने वाले सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और स्पिनर एश्टन एगर वनडे सीरीज में खेलेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो