हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय: सत्र 2020-21 की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू

बीए.जेएमसी पाठ्यक्रम शुरू करने वाला पहला राज्य विश्वविद्यालय बना
हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय

By: Rakhi Hajela

Published: 25 Aug 2020, 09:43 PM IST


हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय ;एचजेयूद्ध में अकादमिक सत्र 2020.21 के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रवेश संबंधी जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर बुधवार को जारी जाएगी।
विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन की अंतिम तिथि 10 सितंबर है। नए सत्र में पत्रकारिता और जनसंचार में तीन वर्षीय स्नातक पाठयक्रम बीए.जेएमसी में प्रवेश दिए जाएंगे। राजस्थान में यह पाठ्यक्रम शुरू करने वाला हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय पहला राज्य विश्वविद्यालय होगा।
विश्वविद्यालय के कुलपति ओम थानवी ने बताया कि विश्वविद्यालय की स्थापना के समय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का मानना था कि पत्रकारिता मंश स्नातक की पढ़ाई के बगैर राज्य में मीडिया शिक्षण अधूरा रहेगा। इसे ध्यान में रखते हुए एक वर्ष में ही विश्वविद्यालय ने पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई प्रारम्भ करने की पहल की है। इसके लिए फीस भी न्यूनतम रखी गई है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के लिए 32 एकड़ जमीन का आवंटन हो चुका है। आरएसआरडीसी द्वारा निर्माण की कार्रवाई भी शीघ्र प्रारंभ हो रही है।
थानवी ने बताया कि दो वर्षीय स्नातकोत्ततर पाठ्यक्रमों एमए-जेएमसी (प्रिंट मीडिया), एमए-जेएमसी (इलेक्ट्रॉनिक मीडिया), एमए-जेएमसी (मीडिया ऑर्गनाइजेशन, एडवर्टाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशंस) एमए-जेएमसी (न्यू मीडिया) और एमए-जेएमसी (डेवलपमेंट स्टडीज एंड सोशल वर्क) में भी कल से प्रवेश प्रारंभ हैं।
उन्होंने बताया कि इस सत्र से विभिन्न विभागों के तहत लघु अवधि डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी शुरू किए गए हैं। छह माह की अवधि वाले ये सभी डिप्लोमा पाठ्यक्रम स्ववित्त पोषित हैं। इनमें व्यावहारिक हिंदी में डिप्लोमा, डिप्लोमा इन फंक्शनल इंग्लिश, डिप्लोमा इन डेस्कटॉप पब्लिशिंग, डिप्लोमा इन फोटोग्राफी और डिप्लोमा इन डवलपमेंट कम्यूनिकेशन शामिल हैं।
एचजेयू के कुलसचिव अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि कोरोना संकट को ध्यान में रखते हुए प्रवेश प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन रखा गया है। बीए.जेएमसीए स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों और सभी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश सीधे वरीयता सूची के आधार पर दिया जाएगा। पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसकी सूचना अलग से दी जाएगी।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned