हरिद्वार महाकुंभ में पेशवाई

हरिद्वार में चल रहे महाकुंभ (Haridwar Mahakumbh) में राजधानी के संत—महंतों के साथ महामंडलेश्वरों का भी दबदबा देखने को मिल रहा है। कुंभ में मंगलवार को तीनों अखाड़ों की पेशवाई शुरू हुई। इस दौरान निकाली गई पेशवाई में तीनों अखाड़ो के संत—महंत, महामंडलेश्वर, मंडलेश्वर शामिल हुए। पेशवाई में संत—महंत, महामंडलेश्वर, मंडलेश्वर हाथी, घोड़े और रथ पर सवार हुए। जगह—जगह पेशवाई यात्रा का स्वागत हुआ।

By: Girraj Sharma

Published: 06 Apr 2021, 11:15 PM IST

हरिद्वार महाकुंभ में पेशवाई
— जयपुर के संत भी हुए शामिल
— जगह—जगह पेशवाई यात्रा का स्वागत
जयपुर। हरिद्वार में चल रहे महाकुंभ (Haridwar Mahakumbh) में राजधानी के संत—महंतों के साथ महामंडलेश्वरों का भी दबदबा देखने को मिल रहा है। कुंभ में मंगलवार को तीनों अखाड़ों की पेशवाई शुरू हुई। इस दौरान निकाली गई पेशवाई में तीनों अखाड़ो के संत—महंत, महामंडलेश्वर, मंडलेश्वर शामिल हुए। पेशवाई में संत—महंत, महामंडलेश्वर, मंडलेश्वर हाथी, घोड़े और रथ पर सवार हुए। जगह—जगह पेशवाई यात्रा का स्वागत हुआ।

पेशवाई यात्रा में न्यू सांगानेर रोड मानसरोवर प्रजापति विहार चिन्ताहरण काले हनुमान मंदिर के महंत मनोहरदास, गलता गेट के महंत सियाराम दास सहित अन्य संत यात्रा में रथ पर सवार रहे। जयपुर से गया श्रद्धालुओं का जत्था भी कार्यक्रम में पहुंचा। महामंडलेश्वर मनोहरदास ने कहा कि तीनों अणी अखाड़ो की पेशवाई शुरू हुई। संत—महंतों ने लोगों की आत्म शक्ति को जगाने के लिए नगर भ्रमण किया।

स्वामी सर्वानंद घाट का लोकार्पण
हरिद्वार में महाकुंभ में शहर के विभिन्न मंदिरों के संत—महंत 25 से ज्यादा जगहों पर भंडारा सहित अन्य अनुष्ठान करवाए जा रहे हैं। एमआई रोड स्थित अमरापुर स्थान की अगुवाई में महाकुंभ में प्रेम प्रकाश मंंडलाध्यक्ष सतगुरू स्वामी भगत प्रकाश की अध्यक्षता में भागीरथ दीप स्तंभ, अमरापुर घाट, सतनाम साक्षी घाट और नवीनीकृत स्वामी सर्वानंद घाट का लोकार्पण कार्यक्रम हुआ।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned