scriptहरीश साल्वे ब्रिटेन की महारानी के क्वींस काउंसेल नियुक्त | Harish Salve appointed Queen Counsel of the Queen of Britain | Patrika News

हरीश साल्वे ब्रिटेन की महारानी के क्वींस काउंसेल नियुक्त

locationजयपुरPublished: Jan 17, 2020 02:03:07 am

Submitted by:

sanjay kaushik

देश के जाने-माने वकील एवं भारत के पूर्व सॉलिसिटर जनरल ( Eminent lawyer of India and former Solicitor General of India ) हरीश साल्वे ( Harish Salve ) को ‘इंग्लैंड एंड वेल्स बार’ के लिए क्वीन्स काउंसेल (क्यूसी) ( Queen’s Counsel -QC of Brirain ) नियुक्त ( Appointed ) किया गया है। ( Jaipur News )

हरीश साल्वे ब्रिटेन की महारानी के क्वींस काउंसेल नियुक्त

हरीश साल्वे ब्रिटेन की महारानी के क्वींस काउंसेल नियुक्त

-देश के जाने-माने वकील एवं भारत के पूर्व सॉलिसिटर जनरल रहे हैं साल्वे

-वकालत के पेशे में उत्कृष्ट योगदान देने वाले को ही मिलता है ये प्रतिष्ठित पद

-पाक जेल में बंद कुलभूषण जाधव का मामला हेग अंतरराष्ट्रीय अदालत में लड़ चुके
-साल्वे को 16 मार्च को क्यूसी पद पर आसीन किया जाएगा

-सात साल पहले लंदन के प्रतिष्ठित ब्लैकस्टोन चैंबर्स की सदस्यता की हासिल


नई दिल्ली। देश के जाने-माने वकील एवं भारत के पूर्व सॉलिसिटर जनरल ( Eminent lawyer of India and former Solicitor General of India ) हरीश साल्वे ( Harish Salve ) को ‘इंग्लैंड एंड वेल्स बार’ के लिए क्वीन्स काउंसेल (क्यूसी) ( Queen’s Counsel -QC) नियुक्त ( Appointed ) किया गया है। ( Jaipur News ) औपचारिक तौर पर उन्हें इंग्लैंड एंड वेल्स बार के इस सर्वोच्च पद पर बैठाने का आदेश जारी किया गया है। ब्रिटेन के न्याय मंत्रालय की ओर से गत 13 जनवरी को इस बाबत आधिकारिक जानकारी दी गई। सूत्रों की मानें तो साल्वे को 16 मार्च को इस पद पर आसीन किया जाएगा।
-क्यूसी के मायने…महारानी से सीधे जुड़े वकील होना

क्यूसी महारानी से सीधे जुड़े वकील होते हैं और ब्रिटिश महारानी की ओर से यह प्रतिष्ठित पद वकालत के पेशे में उत्कृष्ट योगदान देने वाले वकीलों को ही प्रदान किया जाता है। साल्वे करीब सात साल पहले लंदन के प्रतिष्ठित ब्लैकस्टोन चैंबर्स की सदस्यता हासिल की थी। ब्लैकस्टोन चैंबर्स वाणिज्यिक, सार्वजनिक व नियोजन कानून में महारत हासिल किए वकीलों का समूह है।
-दुनिया के सबसे महंगे वकीलों में से एक

वर्ष 1956 में महाराष्ट्र के नागपुर शहर में जन्मे साल्वे भारत के प्रसिद्ध वकील हैं। वह भारत ही नहीं बल्कि विश्व के सबसे महंगे वकीलों में से एक हैं। वह 1999 से 2002 के बीच भारत के सॉलिसिटर जनरल के रूप में भी काम कर चुके हैं। यहीं कॉमर्स में स्नातक करने के बाद उन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ाई शुरू की। सीए बनने के बाद वह कराधान विशेषज्ञ बने।
-कानूनी करियर की शुरुआत 1980 में

उन्होंने अपने कानूनी करियर की शुरुआत 1980 में की थी। साल्वे पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव का मामला हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत में भारत सरकार की ओर से लड़ चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो