Hariyali Teej 2018- गुलाबीनगर में राजसी ठाठ-बाठ से निकलेगी तीज माता की सवारी

Hariyali Teej 2018- गुलाबीनगर में राजसी ठाठ-बाठ से निकलेगी तीज माता की सवारी

Santosh Kumar Trivedi | Publish: Aug, 12 2018 12:24:23 PM (IST) | Updated: Aug, 12 2018 12:26:32 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर। देश-विदेश में गुलाबीनगर की शान कही जाने वाली तीज की सवारी जनाना ड्योढ़ी में कई दिनों पहले से शुरू हो चुकी है। ढूंढाड़ के जमाने से राजसी ठाठ-बाठ से निकलने वाली बरसों पुरानी दो दिवसीय तीज माता की सवारी को देखने शहर के बाहर के पर्यटक भी देखने आ रहे हैं।

 

परंतु इस बार परकोटे के विभिन्न मार्गों से निकलने वाली सवारी के दौरान पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। एक ओर तो शहर में स्मार्ट सिटी और मेट्रो के काम के कारण निर्माण कार्य किया जा रहा है। वहीं जर्जर बरामदों को भी देखरेख की जरूरत है। यदि इन कुछेक जगहों पर जर्जर बरामदों से कोई हादसा हो जाता है तो इसकी जिम्मेदारी किसकी होगी।

 

तीन किलोमीटर की निकलती है सवारी
बीते कई सालों से तीज माता की सवारी जनानी ड्योढ़ी से रवाना होकर त्रिपोलिया गेट, त्रिपोलिया बाजार, छोटी चौपड़ और गणगौरी बाजार होते हुएए चौगान स्टेडियम के रास्ते पालका बाग तालकटोरा में जाकर समापन होता है।

 

सिटी प्लेस में सवारी की पूजा अर्चना करने वाले पं. दिलीप शर्मा का कहना है कि आगे हाथी पर पंचरंगा का झंडा उसके पीछे हाथी, घोड़े, ऊंट का लवाजमा चलता है। वहीं पर्यटकों को लुभाने के लिए कालबेलिया, हौंपा और हौंपी और अन्य विधाएं सवारी के दौरान देखने को मिलती है। वहीं पहले यह सवारी आमेर से निकला करती थी। सवारी से पहले रथ, तोप और बग्गी को तैयार किया जा रहा है।

 

तीज पर जयपुर शहर में आधे दिन का अवकाश
तीज के अवसर पर 13 अगस्त को जयपुर शहर में आधे दिन का राजकीय अवकाश घोषित किया है। सरकारी आदेशानुसार तीज मेले के चलते दोपहर डेढ़ बजे से समस्त सरकारी कार्यालय, राजकीय उपक्रम और शिक्षण संस्थानों में अवकाश रहेगा।

 

खुली बस में रोड-शो करना चाहते थे राहुल गांधी, लेकिन इस वजह से बंद बस में सवार होना पड़ा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned