scriptJaipur Literature Festival 2023 : नई चीजों को देखने का तरीका भी नया हो | Have a new way of looking at new things | Patrika News

Jaipur Literature Festival 2023 : नई चीजों को देखने का तरीका भी नया हो

locationजयपुरPublished: Jan 23, 2023 12:02:21 pm

नई चीजों को देखने का तरीका भी नया होना चाहिए। लेखक जेनिस पेरियट का कहना है कि एवरीथिंग द लाइट टच्स चार लोगों पर केंद्रित हैं।

Jaipur Literature Festival 2023 : नई चीजों को देखने का तरीका भी नया हो

Jaipur Literature Festival 2023 : नई चीजों को देखने का तरीका भी नया हो

नई चीजों को देखने का तरीका भी नया होना चाहिए। लेखक जेनिस पेरियट का कहना है कि एवरीथिंग द लाइट टच्स चार लोगों पर केंद्रित है, जिनके मार्ग आड़े नहीं आते हैं, लेकिन जिनकी कहानियां जड़ों की तरह आपस में उलझी हुई होती है, जिससे वे अपने आसपास की प्राकृतिक दुनिया का सामना करते हैं। इस किताब में सभी यात्राओं की शुरुआत और अंत पुरानी और नई चीजों को देखने के तरीके को दर्शाता है। यह किताब चार मुख्य पात्र शाई, एवलिन, जोहान और कार्ल की यात्राओं पर आधारित है, जो अलग—अलग यात्रा शुरू करते है और फिर इनकी यात्राएं जुड़ी हुई हैं। उनकी यह यात्रा ज्ञान की खोज है। पुस्तक कई चीजों से उलझी हुई है, जिसमें लोगों को स्त्री, पुरुष आदि की श्रेणियों को बांटने की नियत का वर्णन है। मेरा मानना है कि मनुष्य हमेशा बदलते रहते हैं, कोई निश्चित राष्ट्रीयता नहीं, कोई निश्चित कामुकता नहीं है।
यह भी पढ़ें

शेक्सपियरवालाज, उर्दू में शेक्सपियर का अधिक श्रेष्ठ अनुवाद नहीं

आदेश और अनिश्चितता के बीच का संघर्ष

पुस्तक काफी हद तक आदेश और अनिश्चितता के बीच का संघर्ष है। उदाहरण के लिए, जबकि उपनिवेशवादी कोशिश करते हैं और लेबल लगाते हैं और उपनिवेशों को विशिष्ट पहचान देते हैं, बाद वाले अपरिवर्तित कहानियों के साथ बह रहे हैं। जेनिस कहती हैं कि उन्होंने वनस्पति विज्ञान में गहन शोध किया, क्योंकि कॉलेज और विश्वविद्यालय में यह उनके विषय का हिस्सा नहीं था। यह बहुत जरूरी है कि आप एक पौधे को कैसे देखते हैं आप दुनिया को कैसे देखते हैं। वनस्पति विज्ञानी एक पौधे को वस्तु के रूप में देखते हैं। शायद इसी तरह आप दुनिया को देखेंगे। यह लिनिअस तरीका है। दूसरा तरीका, पौधों को एक जीवित वस्तु के रूप में जो लगातार अस्तित्व में आता है।
https://youtu.be/uvaRvUYT060
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो