जाते मानसून में मेघ हो रहे मेहरबान

anand yadav | Publish: Sep, 04 2018 11:34:59 AM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर समेत आधा दर्जन जिलो में मूसलाधार बारिश के संकेत
मौसम विभाग ने जताई संभावना
जयपुर, अलवर और सवाई माधोपुर समेत पश्चिम के कुछ जिलों में भारी बारिश होने की उम्मीद
राजधानी में छाए मेघ, बीती रात छिटपुट गिरी बौछारें
बीसलपुर बांध में जलस्तर स्थिर, बारिश हुई लेकिन नहीं बढ़ा जलस्तर

जयपुर। मौसम तंत्र में आए बदलाव से प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश हुई है। वहीं अगले दो तीन दिन फिर से मूसलाधार बारिश का दौर जारी रहने के पूर्वानुमान मौसम केंद्र ने जारी किए हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के उत्तर पश्चिमी इलाकों सक्रिय चक्रवाती तंत्र और प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी हिस्सों में बन रहे निम्न वायुदाब क्षेत्र के असर से अगले दो तीन दिन जयपुर समेत अलवर और सवाई माधोपुर में भारी बारिश होने का अंदेशा है। पश्चिम के कुछ जिलों में भी तेज बारिश होने का अनुमान है।

 

राजधानी में छाए लेकिन बरसे नहीं मेघ


राजधानी में बीती रात बादलों की आवाजाही बढ़ी और शहर के कुछ इलाकों में हल्की बौछारें गिरी। बीते दो दिन से जारी बारिश के दौर से दिन और रात के तापमान में गिरावट होने पर मौसम में ठंडक महसूस हुई है। आज सुबह भी शहर में बादलों की आवाजाही बनी रही है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में बादल छाए रहने बारिश होने की संभावना है।

 

बीसलपुर बांध में छाई मायूसी


बीते चौबीस घंटे में सवाई माधोपुर और आस पास के जिलों में तेज बारिश हुई वहीं टोंक जिले में भी बारिश हुई है। वहीं दूसरी ओर बीसलपुर बांध से मायूसी की खबर है। बांध का जलस्तर बीते चौबीस घंटे से स्थिर है लेकिन बारिश नहीं होने व बांध में पानी की आवक कम होने पर आगामी दिनों में बांध के जलस्तर में और गिरावट होने का अंदेशा है। आज सुबह सात बजे बांध का जलस्तर 309.25 आरएल मीटर रिकॉर्ड हुआ है।

 

यहां बरसे मेघ


बीते चौबीस घंटे में धौलपुर के अंगई में 113 मिमी यानि करीब साढ़े चार इंच बारिश हुई वहीं अलवर 90, राजगढ 85, कोटकासिम 75, सिलिसेढ़ 55 मिमी पानी बरसा। दौसा के नांगल राजावतान में 70,सिकरी 65, रामगढ़ पचवारा 58, करौली में 68, भीलवाड़ा के गंगापुर में 43, चित्तौड़ के राश्मि 57 और गंगरार 50, टोडाभीम 60, सवाई माधोपुर 40 गंगापुर सिटी 61 और उदयपुर के मावली में 39 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned